Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: गुजरात की इस सीट पर दोबारा कराई जा रही वोटिंग, जानिए क्यों रद्द हुआ था पिछला मतदान

Gujarat Lok Sabha Election 2024 गुजरात की दाहोद लोकसभा सीट के एक बूथ पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है। इससे पहले बूथ पर सात मई को मतदान संपन्न कराया गया था लेकिन इसे रद्द करना पड़ा था। जानिए क्या थी इसके पीछे की वजह और इस बार अब तक कितना हुआ मतदान। यहां पढ़िए पूरी जानकारी . . . .

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 11 May 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: यहां पर हुए सात मई के मतदान को रद्द कर दिया गया था। (सांकेतिक तस्वीर)

पीटीआई, दाहोद। गुजरात की दाहोद लोकसभा सीट के परथमपुरा बूथ पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है। गौरतलब है कि इस बूथ पर सात मई को हुए मतदान के दौरान एक व्यक्ति ने मतदान की लाइव स्ट्रीमिंग की थी। इसके बाद चुनाव आयोग ने मतदान को रद्द कर दिया था। अब बूथ पर पुनर्मतदान जारी है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने चुनाव आयोग के हवाले से बताया है कि बूथ पर सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू कराया गया। कुल 1,224 मतदाता बूथ हैं। 11 बजे तक इनमें से 26.72 प्रतिशत यानी 327 मतदाताओं ने अपना मतदान दर्ज किया।

ये हैं प्रत्याशी

बता दें कि परथमपुर महिसागर जिले के संतरामपुर तालुका के अंतर्गत आता है और दाहोद (अनुसूचित जनजाति-आरक्षित) लोकसभा सीट का हिस्सा है। यहां से कांग्रेस ने प्रभा तावियाड को उम्मीदवार बनाया है। वहीं उनके मुकाबले भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा सांसद जसवंतसिंह भाभोर को टिकट दिया है।

ये भी पढ़ें- Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली के दंगल में बदला समीकरण; क्या गठबंधन दिखाएगा कमाल या भाजपा के लिए फिर से आसान जीत?

इससे पहले 7 मई को बूथ के अंदर से एक व्यक्ति द्वारा मतदान की लाइव-स्ट्रीमिंग की गई थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने मतदान को रद्द कर दिया था और एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी और दो मतदान अधिकारियों के साथ-साथ एक पुलिस कांस्टेबल सहित चार चुनाव अधिकारियों को निलंबित कर दिया था।

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान

कांग्रेस ने भी वायरल वीडियो की एक प्रति चुनाव आयोग को सौंपी थी और "बूथ कैप्चरिंग" एवं "फर्जी वोटिंग" की शिकायत दर्ज कराई थी और पुनर्मतदान की मांग की थी। पीटीआई की रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि किसी भी अनुचित स्थिति से बचने के लिए, परथमपुर गांव और उसके आसपास बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें- ‘एमवाई’ के मोह-जाल से बाहर निकली सपा! इन जातियों पर बढ़ाया फोकस, जानिए भाजपा को टक्कर देने के लिए क्या है रणनीति?