Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मतदान से पहले कांग्रेस और बीजेपी ने सोशल मीडिया को बनाया खास हथियार, बनाए 'वार रूम', एकदूसरे पर साध रहे निशाना

Lok sabha Election 2024 हिमाचल प्रदेश में एक जून को मतदान से पहले कांग्रेस और बीजेपी में सोशल मीडिया वार छिड़ा हुआ है। दोनों ओर से एकदूसरे दलों के राजनेताओं की गलतियों को पकड़कर सोशल मीडिया के माध्यम से उजागर किया जा रहा है। इसके लिए बाकायदा वार रूम स्थापित किए गए हैं। दोनों दलों द्वारा सोशल मीडिया पर जनता की बाइट लेकर अपलोड की जा रही हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Fri, 31 May 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
Himachal Lok sabha Election 2024: मतदान से पहले कांग्रेस और बीजेपी ने सोशल मीडिया को बनाया खास हथियार

एजेंसी, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में आखिरी चरण की वोटिंग एक जून को है। इस दिन आखिरी चरण में चार लोकसभा और 6 विधानसभा सीटों पर भी मतदान है। मतदान से पहले कोई भी राजनेता अपने प्रतिद्वंद्वियों को सोशल मीडिया पर ट्रोल करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। यहां कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी दो प्रमुख राजनीतिक दल चुनावी मैदान में हैं। ये दल एकदूसरे ​पर निशाना साधने के लिए सोशल मीडिया को प्रमुख हथियार बना रहे हैं।

सोशल मीडिया पर 'अटैक' के लिए बीजेपी, कांग्रेस ने बनाए वार रूम

दोनों पार्टियों के आधिकारिक सोशल मीडिया ग्रुप्स को देखने पर पता चलता है कि विरोधियों को नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। दोनों ओर से एकदूसरे दलों के राजनेताओं की गलतियों को पकड़कर सोशल मीडिया के माध्यम से उजागर किया जा रहा है। इसके लिए बाकायदा 'वार रूम' स्थापित किए गए हैं। दोनों दलों द्वारा सोशल मीडिया पर जनता की 'बाइट' लेकर अपलोड की जा रही हैं।

Also Read: हरसिमरत के लिए चौथी बार जीत चुनौतीपूर्ण, पहली बार प्रकाश सिंह बादल की अनुपस्थिति में अकाली दल लड़ रहा चुनाव

बीजेपी ने खरगे और कांग्रेस ने कंगना पर निशाना साधा

जैसे उदाहरण के लिए बीजेपी सोशल मीडिया सेल द्वारा एक ऐसा वीडियो अपलोड किया गया है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे एक रैली के दौरान उस शहर का गलत उच्चारण करते दिख रहे हैं। यही नहीं, वे पार्टी के सहयोगियों के नाम का उच्चारण भी गलत लेते दिखाई दे रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस द्वारा अपलोड ​किए गए वीडियो में मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत पर निशाना साधा गया है। इस ​अपलोड किए गए वीडियो में कंगना से यह पूछा गया कि क्या उन्हें यह बात परेशान करती है कि उनकी पार्टी के नेता ही उनका सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस पर कंगना यह जवाब देती है कि 'जब हाथी चलता है तो कुत्ते भौंकते हैं।'

हिमाचल में बीजेपी-कांग्रेस के सोशल मीडिया पर कितने फॉलोअर्स

दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और सहयोगी व समर्थक मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाने के लिए वॉट्सएप ग्रुप्स का उपयोग कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के पास ऐसे 8 हजार ग्रुप्स हैं। वहीं कांग्रेस के पास इससे आधे यानी 4 हजार वॉट्सएप ग्रुप्स हैं।

​वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम की बात की जाए बीजेपी के हिमाचल में इंस्टाग्राम पर 2.85 लाख फॉलोअर्स हैं। वहीं फेसबुक पर 3.13 लाख और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर 2.90 लाख फॉलोअर्स हैं। बीजेपी की तुलना में हिमाचल कांग्रेस के इंस्टाग्राम पर 26 हजार फॉलोअर्स हैं। वहीं फेसबुक पर 3.50 लाख और 'एक्स' पर 70 हजार फॉलोअर्स हैं।

Also Read: डॉल्फिन और पक्षियों का सहारे चुनाव आयोग मतदाताओं दे रहा संदेश, भीषण गर्मी से बचने के लिए किए विशेष इंतजाम, वोटिंग 1 जून को