Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मणिपुर में कैसा रहा लोकसभा चुनाव का परिणाम? जानें भाजपा और कांग्रेस को कितनी मिली सीटें

मणिपुर में लोकसभा की दो सीटें हैं। एक इनर मणिपुर और एक आउटर मणिपुर। 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी इनर मणिपुर सीट पर चुनाव लड़ी थी और जीती भी थी। लेकिन इस बार भाजपा को हार का स्वाद चखना पड़ा। वहीं इस बार के लोकसभा चुनाव में भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने आम संघर्षग्रस्त मणिपुर में दोनों संसदीय सीटें अपने नाम की।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 05 Jun 2024 02:56 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता राहुल गांघी और कार्यवाहक प्रधानमंत्री मोदी (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, गुवाहाटी। भारत निर्वाचन आयोग ने देशभर के सभी 543 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम घोषित हो चुके हैं। इन घोषित परिणामों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 240 और कांग्रेस को 99 सीट पर जीत मिली है।

मणिपुर में लोकसभा की दो सीटें हैं। एक इनर मणिपुर और एक आउटर मणिपुर। 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी इनर मणिपुर सीट पर चुनाव लड़ी थी और जीती भी थी। लेकिन इस बार भाजपा को हार का स्वाद चखना पड़ा। वहीं, इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के लिए मणिपुर की सीट महत्वपूर्ण मानी जा रही थी। चुनाव परिणाम में भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने आम संघर्षग्रस्त मणिपुर में दोनों संसदीय सीटें अपने नाम की।

भारतीय जनता पार्टी के प्रति जताई अपनी नाराजगी

3.2 मिलियन लोगों का राज्य अभी भी दो परिक्षेत्रों में विभाजित है- एक घाटी जो मैतेईस द्वारा नियंत्रित है और दूसरी कुकी-प्रभुत्व वाली पहाड़ियां हैं जो संघीय अर्धसैनिक बलों द्वारा निगरानी की जाने वाली "नो मैन्स लैंड" के एक हिस्से से अलग हैं। चुनाव से पहले, सांप्रदायिक विभाजन के दोनों पक्षों के पीड़ितों ने राज्य में शांति लाने में सक्षम न होने के लिए मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त की।

इतने वोटों से हारे भाजपा उम्मीदवार 

कांग्रेस के ए बिमोल अकोईजाम ने इस परिणाम को लेकर कहा, "यह उन लोगों की आवाज है जो अपनी मातृभूमि से प्यार करते हैं और जो उन चीजों से नाराज हैं जिनसे हम पिछले एक साल में गुजरे हैं... वह है पीड़ा और त्रासदी। उन्होंने मैतैस बहुल आंतरिक मणिपुर सीट पर अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी को करीब 110,000 मतों से हराया।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Results: अमेठी से स्मृति ईरानी की हार और किशोरी लाल की जीत पर आया राहुल गांधी का पहला रिएक्शन