Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: ये है अरबपतियों की सीट, जहां राज्य के तीन सबसे अमीर प्रत्याशी मैदान में, जानिए कितनी है संपत्ति

Telangana Lok Sabha Election 2024 चौथे चरण में तेलंगाना में सभी सीटों पर मतदान कराए जा रहे हैं। इसमें एक सीट चर्चा का विषय बनी हुई है जहां से राज्य की तीन सबसे अमीर प्रत्याशी मैदान में हैं। अरबपतियों के बीच यह चुनावी जंग दिलचस्प है। फिलहाल जानिए कि कौन हैं तेलंगाना के सबसे अमीर प्रत्याशी और कितनी है उनके पास कुल संपत्ति।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 13 May 2024 11:07 AM (IST)
Hero Image
विश्वेश्वर रेड्डी, रंजीत रेड्डी, कसानी ज्ञानेश्वर (बाएं से दाएं)

पीटीआई, हैदराबाद। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान हो रहा है। इस चरण में देश के 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोटिंग कराई जा रही है। चौथे चरण में तेलंगाना की भी सभी 17 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है। यहां की एक सीट काफी चर्चा में है, क्योंकि तेलंगाना के तीनों सबसे अमीर प्रत्याशी इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

ये चर्चित सीट है चेवेल्ला, जहां से भाजपा ने विश्वेश्वर रेड्डी को उम्मीदवार बनाया है। वह तेलंगाना के सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, उनके पास कुल संपत्ति 4,568 करोड़ रुपये है। इसके बाद चेवेल्ला से कांग्रेस प्रत्याशी रंजीत रेड्डी राज्य के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उनके पास कुल 435.33 करोड़ रुपए की पारिवारिक संपत्ति है।

बीआरएस से तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी

रंजीत रेड्डी के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके परिवार के पास 294.33 करोड़ रुपये की चल संपत्ति एवं 141 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। साथ ही उनके ऊपर 23 करोड़ रुपए की देनदारी भी है। वहीं तेलंगाना के तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी कसानी ज्ञानेश्वर हैं, जिनके परिवार के पास कुल 228.46 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वह बीआरएस के टिकट पर मैदान में हैं।

ऐसे में चेवेल्ला सीट पर तीन धनकुबेरों के बीच दिलचस्प मुकाबला है। इसके अलावा, तेलंगाना के कुल आठ प्रत्याशियों ने अपनी पारिवारिक संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक बताई है। चौथी सबसे अमीर प्रत्याशी माधवी लता हैं, जिन्हें भाजपा ने हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ उतारा है। वहीं कांग्रेस से समीर वलीउल्लाह हैदराबाद से मैदान में हैं।

इनके पास भी 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति

राज्य के अन्य अमीर प्रत्याशियों में खम्मम लोकसभा क्षेत्र से बीआरएस उम्मीदवार नामा नागेश्वर राव हैं, जिन्होंने अपने परिवार की चल और अचल संपत्ति 155.89 करोड़ रुपये घोषित की है। इसके बाद जहीराबाद क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बीबी पाटिल के पास 151.68 करोड़ रुपये पारिवारिक संपत्ति है।

ये भी पढ़ें- Raebareli: सैफई और वाराणसी जैसे क्यों नहीं चमकी रायबरेली? गांधी परिवार का रहा गढ़; मगर विकास में पीछे

जहीराबाद से बीआरएस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे कामी मल्लेश ने 145.33 करोड़ रुपये की पारिवारिक संपत्ति घोषित की है। वहीं, निजामाबाद के मौजूदा भाजपा सांसद डी अरविंद ने अपने हलफनामे में 109.89 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति बताई है। यहां से बीआरएस ने बाजीरेड्डी गोवर्धन और कांग्रेस ने टी जीवन रेड्डी को प्रत्याशी बनाया है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: क्या होता है पोस्टल बैलट? जानिए इससे कौन और कैसे कर सकता है मतदान