Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: AAP से गठबंधन पर आज पंजाब के सांसदों की राय लेगा कांग्रेस हाईकमान, दिल्ली में होगी अहम बैठक

पार्टी के सूत्र बताते हैं कि बैठक में यह स्पष्ट हो जाएगा कि सांसद क्या वास्तव में गठबंधन के हक में हैं या नहीं। कांग्रेस के लिए यह मुद्दा इसलिए भी अति महत्वपूर्ण है क्योंकि पार्टी ने न तो अभी तक यह स्पष्ट किया है कि वह अकेले चुनाव लड़ेगी और न ही यह कहा है कि वह गठबंधन में लड़ेगी। जिसकी वजह से कांग्रेस के कार्यकर्ता असमंजस में हैं।

By Mohammad SameerEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 13 Dec 2023 05:35 AM (IST)
Hero Image
गठबंधन पर आज पंजाब के सांसदों की राय लेगा कांग्रेस हाईकमान

कैलाश नाथ, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन होना चाहिए या नहीं, इसे लेकर कांग्रेस के संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को बैठक बुलाई है। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग, कार्यकारी अध्यक्ष भारत भूषण आशु समेत पंजाब के पार्टी के सांसद भी हिस्सा लेंगे।

इस बैठक में कांग्रेस के सांसदों को गठबंधन को लेकर अपनी बात रखनी होगी। वहीं, वड़िंग ने एक बार फिर दोहराया है कि पार्टी ने अभी तक उन्हें गठबंधन को लेकर कोई संदेश नहीं दिया है। पार्टी पंजाब की सभी 13 सीटों पर चुनाव की तैयारी कर रही है।कांग्रेस लोकसभा चुनाव को लेकर खासी संजीदा दिखाई दे रही है।

सोमवार को बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री  चन्नी नहीं जा सके

सोमवार को पार्टी हाईकमान ने पंजाब कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें राजा वड़िंग, आशु के अलावा प्रदेश प्रभारी हरीश चौधरी, नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा, उप नेता डा. राज कुमार चब्बेवाल समेत अन्य मौजूद थे। इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को भी जाना था, लेकिन उनके बीमार होने के कारण वह नहीं जा सके।

इस बैठक में पार्टी नेताओं ने गठबंधन न करने को लेकर अपनी आवाज बुलंद की। सूत्र बताते हैं कि प्रदेश प्रभारी हरीश चौधरी ने भी इस बैठक में कहा कि पंजाब का कार्यकर्ता गठबंधन के खिलाफ है। इस बैठक के बाद केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को पार्टी के सांसदों की बैठक बुलाई है, क्योंकि अभी तक यह कहा जा रहा था कि सांसद गठबंधन के हक में है।

पार्टी के सूत्र बताते हैं कि बुधवार की बैठक में यह स्पष्ट हो जाएगा कि सांसद क्या वास्तव में गठबंधन के हक में हैं या नहीं। कांग्रेस के लिए यह मुद्दा इसलिए भी अति महत्वपूर्ण है क्योंकि पार्टी ने न तो अभी तक यह स्पष्ट किया है कि वह अकेले चुनाव लड़ेगी और न ही यह कहा है कि वह गठबंधन में लड़ेगी। जिसकी वजह से कांग्रेस के कार्यकर्ता असमंजस में हैं।

मंगलवार को पंजाब कांग्रेस की बैठक के दौरान फिर यह मुद्दा उठा, जिस पर वड़िंग वड़िंग ने स्पष्ट किया कि पार्टी ने अभी तक उन्हें गठबंधन को लेकर कोई संकेत नहीं दिए हैं। पार्टी सभी 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। इस बैठक के दौरान वड़िंग ने संगठन को मजबूत करने पर भी जोर दिया। उन्होंने प्रदेश प्रधानों को ब्लाक स्तर तक गठबंधन को खड़ा करने के लिए कहा।

वड़िंग ने जिला प्रधानों को स्पष्ट कहा कि अगर कोई ब्लाक प्रधान उनकी नहीं मानता है तो वह उसकी लिखित शिकायत करें, उसे बदल दिया जाएगा। वहीं, कांग्रेस जल्द ही प्रदेश स्तर पर यात्रा निकालने की भी तैयारी कर रही है। यह यात्रा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की ही तर्ज हो हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: हमास को हराने के लिए महीनों तक लड़ने को तैयार, नहीं लगेगा युद्धविराम- बोले पीएम नेतन्याहू