Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: तो हो गया क्लियर..., हिमाचल में चुनाव के लिए कांग्रेस इस दिन करेगी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा

Lok Sabha Election 2024 देश में जल्द लोकसभा चुनावों की घोषणा होने वाली है। इसे लेकर पार्टियां तैयारियों में जुट गई है। वहीं हिमाचल में कांग्रेस चुनाव को लेकर सक्रिय हो गई है। पार्टी जल्द ही लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेगी। इसे लेकर बैठक में मंथन हो चुका है। उम्मीदवार को इस बार आवेदन पार्टी कार्यालय में करना होगा।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 09 Feb 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: हिमाचल में जल्द प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करेगी कांग्रेस

जागरण संवाददाता, शिमला। (Himachal News) लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी मार्च के पहले या दूसरे सप्ताह प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।

25 फरवरी को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। समिति प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह की अध्यक्षता में बनी है। बैठक की तिथि में बदलाव हो सकता है। बैठक में टिकट के लिए जितने भी आवेदन आएंगे, उन पर चर्चा की जाएगी। इन्हें शॉर्टलिस्ट कर स्क्रीनिंग कमेटी को भेजा जाएगा। तीन-तीन नाम का पैनल हर संसदीय क्षेत्र से बनाया जाएगा।

इस बार पार्टी मुख्यालय में मांगे गए हैं आवेदन

सर्वे रिपोर्ट क्या कहती है, उसे भी देखा जाएगा। इसके बाद ही टिकट फाइनल की जाएंगी। प्रदेश कांग्रेस संगठन महामंत्री रजनीश किमटा ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर नेताओं, पदाधिकारियों व सक्रिय कार्यकर्ताओं से पार्टी टिकट के लिए आवेदन मांगे हैं। इस बार सभी आवेदन पार्टी मुख्यालय में मांगे गए हैं। इससे पहले जिला कांग्रेस (Congress) कमेटियों के माध्यम से भी आवेदन किए जाते थे।

तीन दिन पहले दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

तीन दिन पहले दिल्ली में इस संबंध में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई थी। इसमें तय किया था कि इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे जाएंगे और 10 हजार रुपये फीस के रूप में लिए जाएंगे। दिल्ली में कुछ बड़े नेताओं के नाम पर भी चर्चा हुई, लेकिन पार्टी ने यह भी तय किया है कि इच्छुक लोगों से भी आवेदन लिए जाने चाहिए। इसके बाद फिर सशक्त चेहरों पर चर्चा की जाएगी।

बैठक में मंत्रियों और विधायकों से चुनाव लड़ाने पर हुई चर्चा

मंत्रियों व विधायकों से 
चुनाव लड़ाने की तैयारी आवेदनों पर रहेगी नजर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की दिल्ली में हुई बैठक में मंत्रियों व विधायकों से चुनाव लड़ाने पर चर्चा हुई थी। अब देखना है कि पार्टी के पास कौन-कौन टिकट की इच्छा जताता है और उसका कितना जनाधार है।

टिकट के लिए आज से आवेदन

कांग्रेस से टिकट के लिए नौ फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी जो 15 फरवरी तक चलेगी। सादे कागज पर आवेदन करना होगा। (Lok Sabha Election 2024) आवेदन 15 फरवरी शाम पांच बजे तक ही कर सकते हैं। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुशांत कपरेट ने कहा कि दिल्ली में बैठक हुई थी, जिसमे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: हिमाचल में मुसीबत बनी बारिश-बर्फबारी, 180 सड़कें अभी भी बंद; आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

यह भी पढ़ें- Himachal Budget Session 2024: बजट सत्र से पहले आज होगी मंत्रिमंडल की बैठक, कंप्यूटर शिक्षकों की समस्या पर रहेगा जोर