Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: पार्टी या प्रत्याशी को चालबाजी करना पड़ सकता है महंगा, हर गतिविधि पर है आयोग की कड़ी नजर

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए चुनाव आयोग पार्टी और प्रत्याशियों के गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रहा है। आयोग की ओर से ऑनलाइन भी निगरानी की जा रही है। इसके लिए दिल्ली में जिलाधिकारी कार्यालयों में मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एससीएमसी) बनाई गई है जिसमें इंटरनेट मीडिया के विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 09 Apr 2024 01:10 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग पार्टी व प्रत्याशियों की गतिविधियों पर ऑनलाइन नजर रख रहा है।

शुजाउद्दीन, पूर्वी दिल्ली। लोकतंत्र का पर्व शुरू हो चुका है। राजनीतिक पार्टियां जीत की उधेड़बुन में लगी हुई हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय मुस्तैद है। पार्टी व प्रत्याशियों की गतिविधियों पर ऑनलाइन नजर है। पूर्वी व उत्तर पूर्वी जिलाधिकारी कार्यालयों में मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एससीएमसी) बनाई हुई है। इस समिति में इंटरनेट मीडिया के विशेषज्ञों को शामिल किया हुआ है।

पूर्वी जिलाधिकारी आमोल श्रीवास्तव ने बताया कि एससीएमसी एक अहम समिति है। पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट मीडिया बहुत तेजी से उभरकर सामने आया है। बड़ी संख्या में लोग इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। चुनाव में उस वर्ग को अपनी तरफ रिझाने के लिए पूरी कोशिश की जाती है। तमाम तरीके की अफवाहें भी फैलती हैं।

इंटरनेट मीडिया पर नजर

ऐसे में जिला निर्वाचन कार्यालय ने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम समेत अन्य इंटरनेट मीडिया पर नजर रखी हुई है। देखा जा रहा है कौन बिना अनुमति के कार्यक्रम व प्रचार कर रहा है। कहा कि इंटरनेट मीडिया के जरिये शिकायत मिलती है ता फ्लाइंग टीम को उस स्थान पर भेजते हैं।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

24 घंटे में दे रहे अनुमति

उत्तर पूर्वी जिलाधिकारी वेदिता रेड्डी ने कहा कि चुनाव प्रचार से संबंधित रैली, बैठक सहित अन्य कार्यक्रम की अनुमति ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से ली जा सकती है। अनुमति के लिए एकल खिड़की बनाई हुई है। आवेदन के 24 घंटे में अनुमति दी जा रही है। प्रशासन के पास निगम द्वारा चिह्नित यूनिपोल की लिस्ट है, जहां पर पार्टी व प्रत्याशी अनुमति लेकर अपना विज्ञापन लगवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: किसी पार्टी को कैसे मिलता है राष्ट्रीय दल का दर्जा, क्षेत्रीय पार्टियों से कैसे होती हैं अलग? जानें सभी सवालों के जवाब

ये भी पढ़ें- क्‍या पश्चिम बंगाल में इस बार होगा अलग 'खेला'! आखिर क्‍यों महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई?