Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काम नहीं केवल नाम ही काफी है! इन पार्टियों के बारे में कभी नहीं सुना होगा, इनके नेता भी लड़ रहे हैं चुनाव

Lok Sabha Election 2024 in Bihar लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होना है। इससे पहले नामांकन प्रक्रिया जारी है। बिहार में पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन के दौरान कई ऐसे दल के प्रत्याशियों ने भी नामांकन किया जिनके नाम ही सुने नहीं गए। हालांकि नाम खासा रोचक हैं। इनके नाम लोगों में कौतूहल पैदा कर रहे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Deepti Mishra Updated: Tue, 09 Apr 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Chunav 2024: रोचक नाम के साथ चुनावी समर में उम्‍मीदवार।

 भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। बिहार के चुनाव में कुछ ऐसे भी नाम वाले दल पहले चरण से ही चुनाव में सक्रिय हैं, जिनके नाम राजनीतिक किस्सों में अहमियत नहीं पाते। पहले चरण में जिन चार लोकसभा क्षेत्र क्रमश: गया, नवादा, औरंगाबाद व जमुई में चुनाव होना है, वहां से ऐसे दल के प्रत्याशियों ने भी नामांकन किया, जिनके नाम ही सुने नहीं गए। काफी रोचक नाम हैं इनके। इनके नाम लोगों में कौतूहल पैदा कर रहे। समझदार पार्टी, लोग पार्टी, संख्यानुपाती भागीदारी पार्टी व कई अन्य ऐसे नाम हैं।

जमुई की समझदार पार्टी 

जमुई की कहानी यह है कि वहां से गौतम पासवान ने समझदार पार्टी, अनिल चौधरी ने नकी भारतीय एकता पार्टी, गुड़िया देवी ने भारतीय लोक चेतना पार्टी व श्रवण कुमार ने राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी से नामांकन किया था। वैसे इन रोचक नामधारी पार्टियों के चारों प्रत्याशियों के पर्चे रद हो चुके हैं।

गया: भारतीय लोक चेतना पार्टी

गया लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो वहां से भी तीन प्रत्याशी इसी तरह के नाम वाले दल से उतरे। दिलचस्प यह है कि इनमें दो प्रत्याशी के पर्चे स्वीकार भी कर लिए गए हैं। इनमें एक दल है भारतीय लोक चेतना पार्टी। इस दल से शिवशंकर चुनाव लड़ रहे। दूसरा दल है लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी। उस दल से धीरेंद्र प्रसाद चुनाव मैदान में हैं। गया से एक प्रत्याशी सिद्धेश्वर पासवान ने संख्यानुपाती भागीदारी पार्टी से अपना पर्चा भरा था।

यह भी पढ़ें - क्‍या पश्चिम बंगाल में इस बार होगा अलग 'खेला'! आखिर क्‍यों महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई?

औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से ऐसे दल के प्रत्याशी के रूप में कई उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके दल के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। इनमें एक दल है लोग पार्टी है। अजीत शर्मा ने औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से लोग पार्टी के प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा था। एक अन्य दल है भारतीय जनजागरण दल। इस दल से शंभु ठाकुर ने पर्चा दाखिल किया था।

यह भी पढ़ें -उत्तराखंड में हाशिये पर पहुंची थकी-हारी समाजवादी पार्टी; राज्‍य बनने से लेकर अब तक सिर्फ 2004 में जीती थी एक सीट

नाम में ही सारी क्रांति!  

अमित प्रसाद ने भारतीय लोक चेतना पार्टी से नामांकन किया। इन सबों के पर्चे रद्द हो गए। वहीं शैलेश कुमार ने अखिल हिंद फारवार्ड ब्लाक (क्रांतिकारी) दल से पर्चा भरा, जिसे स्वीकार कर लिया गया। नवादा लोकसभा क्षेत्र से भी इस तरह के नामधारी दल थे, जिनके बारे में चुनाव के पहले कभी कोई चर्चा नहीं सुनी गई। इनमें एक दल है समाज शक्ति पार्टी। मो. मुकीम ने इस दल से पर्चा भरा था, जिसे रद्द कर दिया गया।

यह भी पढ़ें - 'चचा! घर लौट जा.. तोहर वोट डला गेलई', कभी विरोध करने पर मतदाता की जान पर बन आती थी, अब जबरई करने वाले जाते हैं जेल