Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लालू की बिटिया हुईं और अमीर; पटना साहिब में पत्रकार प्रत्‍याशी पर कर्ज; लखपति हैं अलबेला; जानिए बाकियों की संपत्ति

Lok Sabha Election 2024 पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं लालू यादव की बेटी मीसा भारती की संपत्ति में पांच साल में वृद्धि हुई है। वहीं पटना साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे अमित कुमार अलबेला लखपति हैं। पटना साहिब से एक फल विक्रेता ने भी अपना नामांकन दाखिल किया है। आइए जानते हैं प्रत्याशियों की संपत्ति।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 14 May 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024: पांच साल में बढ़ गई मीसा भारती की संपत्ति।

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार की पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला हाई-प्रोफाइल है। यहां आईएनडीआईए गठबंधन के तहत राजद प्रत्याशी मीसा भारती चुनाव मैदान में हैं। मीसा भारती राज्यसभा सदस्य भी हैं। पांच साल में उनकी चल और अचल संपत्ति में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं वे चार लोग, जो बने पीएम मोदी के प्रस्तावक? राम मंदिर से भी है कनेक्शन

2019 लोकसभा चुनाव के वक्त मीसा भारती के पास 1.18 करोड़ की चल और 1.10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति थी। 2024 में चल संपत्ति 1.46 करोड़ और अचल संपत्ति 1.79 करोड़ रुपये हो गई है। एमबीबीएस की पढ़ाई कर चुकीं डॉ. मीसा भारती ने हलफनामा में समाजसेवा और कृषि को अपना पेशा बताया है।

लखपति हैं पटना साहिब के अलबेला प्रत्याशी

अमित कुमार अलबेला ने पटना साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है। सुमो ग्रांड पर चढ़ने वाले अमित कुमार अलबेला एक लाख नकदी लेकर चुनाव में उतरे हैं। इनकी चल संपत्ति 27 लाख से ज्यादा है।

फल विक्रेता ने दाखिल किया नामांकन

पटना साहिब से फल विक्रेता सरगुग मांझी ने सोमवार को लोकसेवा दल के प्रत्याशी के रूप में पर्चा दाखिल किया है। इनके पास 60,500 रुपये की नकदी है। हलफनामा में इन्होंने मजदूरी और ठेला पर फल बेचने को अपनी आजीविका का साधन बताया है।

संपत्ति के मामले में प्रत्याशी से आगे हैं पत्नी

पटना साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी संजय कुमार के पास 50 हजार और पत्नी के पास भी इतनी ही नकदी है। बैंकों में जमा राशि समेत अन्य को मिलाकर इनकी चल संपत्ति 2.70 लाख तो पत्नी की करीब 4.62 लाख रुपये है। ये स्वयं भूमिहीन हैं, लेकिन शिक्षिका पत्नी के नाम आठ लाख की गैर-कृषि भूमि है। हलफनामा में इन्होंने खुद को चिकित्सक बताया है।

प्राइवेट शिक्षिका हैं पटना साहिब की महिला प्रत्याशी

पटना साहिब से इस बार के चुनाव में अब तक एकमात्र महिला भारतीय बैकवर्ड पार्टी की उम्मीदवार कामनी कुमारी ने नामांकन किया है। ये प्राइवेट शिक्षिका हैं। इनके पास सात लाख कीमत का दो रूम का फ्लैट है। स्नातक पास कामनी के पास नकदी 16,560 रुपये है।

प्रत्याशी पेशे से पत्रकार, पत्नी देखतीं एचआर

जनतंत्र आवाज पार्टी के मो. शाहिद आलम के पास 30 हजार नकद और 20 हजार की बाइक है। पत्नी के पास 33 हजार की चल संपत्ति है। इन पर 50 हजार रुपये का बैंक लोन है। ये पत्रकारिता करते हैं, पत्नी एचआर का काम देखती हैं।

प्राइवेट नौकरी करते हैं निर्दलीय प्रत्याशी

दीपक कुमार ने भी निर्दलीय नामांकन किया है। 25 हजार प्रति महीने प्राइवेट नौकरी से उनकी आमदनी है। इन्होंने अपने पास नकद पांच लाख रुपये बताया है। इतने का ही निवेश है। साथ ही 40 लाख की आवासीय जमीन के मालिक हैं। पत्नी के पास 10 धुर कृषि भूमि है।

यह भी पढ़ें: लद्दाख की राजनीति में क्यों हावी है कारगिल? समझिए यहां का सियासी समीकरण