Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में ढाई करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, मतदान केन्द्रों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

Lok Sabha Election 2024 झारखंड में पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 13 लाख से अधिक मतदाता बढ़ गए हैं। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों से अधिक बढ़ी है। राज्य के कुल 2.5 लाख से अधिक मतदाता इस बार प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। साथ ही प्रदेश में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 30 Mar 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: झारखंड में पुरुषों से अधिक महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में इस बार 2 करोड़ 55 लाख 18 हजार 642 मतदाता 14 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य में वर्ष 2019 की तुलना में मतदाताओं की संख्या में 13,54,203 की वृद्धि हुई है।

इस बार खास बात यह है कि पुरुषों से अधिक महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। वहीं, कुल मतदान केंद्रों की संख्या इस बार बढ़कर अब 29,521 हो गई है।

मतदान केन्द्र भी बढ़े

पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार कुल 57 मतदान केंद्र बढ़े हैं। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान राज्य के आठ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 95 नए मतदान केंद्रों का गठन किया गया।

साथ ही आठ विधानसभा क्षेत्रों में जहां मतदाताओं की संख्या बहुत कम थी, ऐसे 38 मतदान केंद्रों को निकटवर्ती मतदान केंद्रों के साथ विलोपित किया गया। मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाएंगी।

चुनाव से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

केन्द्रों पर होंगी ये सुविधाएं

सभी मतदान केंद्रों पर पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, पेयजल, पोलिंग वांलेंटियर, हेल्प डेस्क, दिव्यांगों के लिए रैंप, वोटर फैसिलेशन सेंटर, साइनेज आदि की व्यवस्था होगी। प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था होगी।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सियासत में अजब-गजब नजारे; कहीं टिकट कटने पर भी 'संतोष' तो कहीं नाम का एलान होने के बाद कर दी बेवफाई

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सांसद बनने की चाह में लड़ा चुनाव; जमानत जब्‍त करा बैठे; अकेले हरियाणा में इतने मुंगेरीलाल