Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: अब लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा आयोग, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी का प्रशिक्षण कल से शुरू

Lok Sabha Election 2024 मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। अब प्रदेश में लोकसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर हैं। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। जिले में 1 जनवरी 2024 कर अर्हता दिनांक के आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाना है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: अब लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटा आयोग,

जेएनएन, इंदौर। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। अब प्रदेश में लोकसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर हैं। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है।

पुनरीक्षण कार्यक्रम किया जाना है शुरू

जिले में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण व सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। जिले में 1 जनवरी 2024 कर अर्हता दिनांक के आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाना है।

मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या अधिक रहने से लंबी कतारें लगी रही और कई लोग लंबे इंतजार के चलते बिना वोट डाले ही लोट गए। अब लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की संख्या केंद्रवार कम करने के साथ ही केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची पुनरीक्षण और केंद्र संशोधन किया जाएगा। इसमें मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव में जो नए प्रयोग किए उनका इस्तेमाल लोकसभा चुनाव में भी करने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें- '...महाकाल का आशीर्वाद, उन्होंने बहुत संघर्ष किया है', CM बनने के बाद मोहन यादव की पत्नी की प्रतिक्रिया

यह भी पढ़ें- MP New CM: मध्य प्रदेश के सीएम के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख आई सामने, मोहन यादव ने खुद बताया समय