Move to Jagran APP

Lok Sabha Election Result: NDA के पास बहुमत है, क्‍या I.N.D.I.A भी बना सकता है सरकार? जानिए पूरा गुणा-गणित

Lok Sabha Election Result अभी तक हो चुकी काउंटिंग व रुझानों के मुताबिक एनडीए को 292 सीटें मिलती नजर आ रही हैं और आईएनडीआई गठबंधन की झोली में 233 सीटें आ रही हैं। इस हिसाब से एनडीए के पास केंद्र में सरकार बनाने के लिए बहुमत है लेकिन आईएनडीआई गठबंधन भी सरकार बना सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कैसे...

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Published: Tue, 04 Jun 2024 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 08:47 PM (IST)
Lok Sabha Chunav 2024: क्‍या केंद्र में आईएनडीआईए भी बना सकता है सरकार?

 चुनाव डेस्‍क, नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव परिणाम मंगलवार यानी 4 जून को आ रहा है। मतगणना जारी है।  अभी तक हो चुकी काउंटिंग व रुझानों के मुताबिक एनडीए को 292 सीटें मिलती नजर आ रही हैं और आईएनडीआई गठबंधन की झोली में 233 सीटें आ रही हैं।

इस हिसाब से एनडीए के पास केंद्र में सरकार बनाने के लिए बहुमत है, लेकिन आईएनडीआई गठबंधन भी सरकार बना सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जब बहुमत एनडीए के पास है तो आईएनडीआई गठबंधन सरकार कैसे बना सकता है?  आइए हम आपको बताते हैं...  

केंद्र में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए। अगर आईएनडीआई गठबंधन को 233 सीटें मिलती हैं तो विपक्षी दलों का गठबंधन बहुमत से मात्र 39 सीटें दूर रहता है। ऐसे में बहुमत पाने के लिए उसे मौजूदा पार्टनर के अलावा भी गठबंधन करना होगा।

ममता बनर्जी दे सकती हैं समर्थन

जब विपक्षी दलों ने एकजुट होकर आईएनडीआई गठबंधन बनाया था, तब पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भी बैठकों में शामिल हुई थीं। ममता ने ही आईएनडीआई के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, बंगाल में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर सहमति न बनने के चलते कांग्रेस और टीएमसी ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया था। फिर भी ममता दीदी ने कहा था कि वह आईएनडीआई के साथ हैं।

ऐसे में माना जा रहा है कि अगर आईएनडीआई सरकार बनाने की कोशिश करता है तो तृणमूल कांग्रेस से समर्थन मिल सकता है। टीएमसी अब तक 14 सीटें जीत चुकी है, जबकि 15 पर आगे चल रही है। यानी कि अगर ये 15 सीटें भी टीएमसी जीत जाती है तो उसके पास कुछ 29 सांसद होंगे। ममता से समर्थन मिलने के बाद भी आईएनडीआई गठबंधन को 10 सांसद और चाहिए होंगे।

ऐसी स्थिति में कयास लगाए जा रहे हैं कि आईएनडीआई गठबंधन बिहार में जदयू और आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर सकता है।

यह भी पढ़ें -Rajasthan Election 2024 Result: राजस्थान की 25 सीटों का हाल, कौन-कहां से जीता; रवींद्र सिंह भाटी का क्या हुआ?

नीतीश का मिला साथ तो...

जदयू प्रमुख नीतीश कुमार ने जनवरी 2024 में महागठबंधन से नाता तोड़ भाजपा संग मिलकर सरकार बनाई थी। इससे पहले नीतीश कुमार ने ही आईएनडीआई गठबंधन बनाने के लिए विपक्षी दलों को एकजुट किया था। जब नीतीश ने महागठबंधन से छोड़ा था, तब लालू ने लोकसभा चुनाव के बाद वापस आने की संभावना जताई थी।

ऐसे में राजनीतिक विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अगर आईएनडीआईए नीतीश कुमार को अच्‍छा ऑफर देता है तो नीतीश की वापसी हो सकती है, क्‍योंकि नीतीश कुमार ने चुनाव परिणामों पर अब तक कुछ नहीं कहा है।

नायडू के 16 सांसद बना-बिगाड़ सकते हैं गणित

आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और भारतीय जनता पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा। आज आंध्र प्रदेश विधानसभा और लोकसभा दोनों की मतगणना जारी है। आंध्र प्रदेश विधानसभा की कुल 175 सीटों में से 130 सीटें टीडीपी को मिलती नजर आ रही हैं तो भाजपा सात सीटों पर आगे है।

लोकसभा चुनाव में 16 सीटें टीडीपी जीत सकती है। टीडीपी के अच्‍छे प्रदर्शन को देखते कांग्रेस TDP के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू को अपने पाले में लाने की कोशिश भी कर सकती है। 

यह भी पढ़ें -Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: 'आज बड़ा मंगल है... NDA की सरकार तीसरी बार बननी तय है', भाजपा मुख्यालय में बोले PM मोदी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.