Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok sabha Election 2024: वोट देने के लिए सचिन तेंदुलकर कर सकते हैं आपको फोन, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग गंभीर, चार चरणों में 67% हुई वोटिंग

Lok sabha Election 2024 चुनाव आयोग ने चारों चरणों के मतदान का औसत आंकड़ा जारी किया है। अब तक के चार चरणों में औसतन 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है। आयोग ने कहा कि अब तक 45.1 करोड़ मतदाताओं ने मतदान किया है। बाकी के तीन चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोग ने ताकत झोंक दी है। चुनाव में इस बार 97 करोड़ मतदाता हिस्सा ले रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Thu, 16 May 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
Lok sabha Election 2024: चार चरणों में करीब 67 प्रतिशत मतदान हुआ है। निर्वाचन आयोग ने अपडेट आंकड़े जारी किए।

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के शुरुआती चार चरणों का चुनाव होने के साथ ही निर्वाचन आयोग ने अब तक हुए मतदान को लेकर गुरुवार को आंकड़े जारी किए है। इसके तहत अब तक के चार चरणों में औसतन 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसी बीच चुनाव आयोग ने बाकी के चरणों में मतदान का प्रतिशत और बढ़ाने के लिए कमर कस ली है। इसके लिए आइकानों को मोर्चे पर लगााय है। इसके तहत आपके मोबाइल पर फोन करके सचिन तेंदुलकर भी वोट डालने की अपील कर सकते हैं।

लोकसभा चुनाव के चार चरणों में 45.1 करोड़ मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया है। लोकसभा चुनाव में इस बार देशभर में करीब 97 करोड़ मतदाता हिस्सा ले रहे है। 2019 के लोकसभा चुनाव में 91 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने हिस्सा लिया था। वहीं मतदान 67.40 प्रतिशत हुआ था। निर्वाचन आयोग ने इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के बाकी बचे तीन चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने व चुनाव में मतदाताओं की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए नए सिरे से ताकत झोंकी है।

आगामी चरणों के लिए चुनाव आयोग ने बैठक में की लंबी चर्चा

गुरुवार को आयोग ने पांचवें, छठे व सातवें चरणों में शामिल राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर लंबी चर्चा की है। साथ ही सभी मतदाताओं तक पहुंचने के लिए और उनके घर-घर जाकर मतदाता सूचना पर्चियों को पहुंचाने के लिए निर्देश दिए है। आयोग के मुताबिक इस बार लोकसभा के पहले चरण में 66.14 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि 2019 में पहले चरण में इस सीटों पर 69.61 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

2019 के मुकाबले इस बार अब तक कितने फीसदी हुई वोटिंग?

इस बार दूसरे चरण में भी 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं 2019 में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 69.43 प्रतिशत मतदान हुआ था। तीसरे चरण में इस बार 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि 2019 में तीसरे चरण में 68.40 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इस बार चौथे चरण में 69.16 प्रतिशत मतदान हुआ है, वहीं 2019 में चौथे चरण में 65.51 प्रतिशत मतदान हुआ था।

Also Read: Chandigarh Seat: मनीष तिवारी के पास कितनी है संपत्ति? पत्नी को दिया ढाई करोड़ का लोन, मगर ज्वेलरी नहीं

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का सहयोग लेगा आयोग

आपके मोबाइल पर वोट डालने की अपील करते हुए यदि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का फोन आ जाए तो आप बिल्कुल भी हैरान मत होइएगा। निर्वाचन आयोग ने बाकी बचे तीन चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक बार पूरी ताकत से जुटा हुआ है। आयोग ने इस संबंध में मैदानी अमले को मोर्चे पर लगाने और मतदाताओं के बीच पहुंचाने की कोशिश के साथ अपने आइकानों को भी मोर्चे पर लगाया है। इस दौरान सभी आइकानों से फोन के जरिए मतदाताओं से संपर्क करने और वोट डालने की अपील करने की कोशिश है। आयोग की मानें तो जल्द ही लोगों के फोन पर आइकानों के फोन आने शुरू हो जाएंगे।

इसलिए भी है आयोग सतर्क

लोकसभा चुनाव के बाकी बचे तीन चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर निर्वाचन आयोग इसलिए भी सतर्क है, क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में अंतिम तीन चरणों में बाकी के चरणों के मुकाबले कम मतदान हुआ था। आयोग के मुताबिक 2019 के लोकसभा चुनाव में पहले चरण में 69.61, दूसरे में 69.43, तीसरे में 68.4, चौथे चरण में 65.51, पांचवे चरण में 64.16, छठवें चरण में 64.4 और सातवें चरण में 61 प्रतिशत मतदान हुआ था। यही वजह है कि आयोग ने इस बार के बाकी तीन चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के ताकत झोंकी है।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: राजनीति के हाशिए पर इलाहाबाद, देश को मिले यहां से पांच प्रधानमंत्री; अब क्यों घट रहा सियासी प्रभाव?