Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खत्म होती संयम की भाषा! विवादों में रहे ये बयानवीर, किसी ने की आपत्तिजनक टिप्पणी तो किसी ने दिया भड़काऊ भाषण

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दलों और नेताओं में तल्ख बयानबाजी का दौर जारी है। कुछ नेताओं के बिगड़े बोल ने भाषा के संयम को खत्म कर दिया है। बयानवीरों की आपत्तिजनक टिप्पणी और भड़काऊ भाषण से सियासत तल्ख है। सात में से चार चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है। आने वाले चरणों में बयानबाजी का स्तर और भी गिर सकता है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 15 May 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024: विवादों में रहे ये बयानवीर।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे आखिरी चरण की तरफ बढ़ रहा वैसे-वैसे ही नेताओं की भाषा बिगड़ने लगी है। यही वजह है कि अब निर्वाचन आयोग को दलों की तल्ख भाषा पर नसीहत देनी पड़ी। आयोग ने सियासी दलों से अच्छे उदाहरण पेश करने की अपील की। आज बात उन नेताओं की करेंगे, जिनके बयान लोकसभा चुनाव के दौरान विवादों में हैं...

यह भी पढ़ें: कितनी संपत्ति की मालकिन हैं पावर स्टार पवन सिंह की मां; गाड़ी, सोना-चांदी समेत और क्या-क्या है?

'15 सेकेंड लगेंगे', नवनीत राणा का भड़काऊ बयान

अमरावती से भाजपा प्रत्याशी नवनीत राणा ने हैदराबाद में चुनाव प्रचार के दौरान भड़काऊ बयान दिया था। 2013 में दिए गए अकबरुद्दीन ओवैसी के बयान पर राणा ने पलटवार किया था। राणा ने अपने बयान में कहा था कि असदुद्दीन ओवैसी के छोटे भाई ने कहा था कि पुलिस को 15 मिनट के लिए हटा दें, मैं अकबरुद्दीन से कहना चाहती हूं कि आपको 15 मिनट लग सकते हैं, लेकिन हमें सिर्फ 15 सेकेंड लगेंगे।

ओवैसी ने दिया था धमकी भरा जवाब

राणा के बयान पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा था कि मैंने छोटे को बहुत समझा कर रखा है। मेरे सिवाय वह किसी के बाप की नहीं सुनता है। अभी दो दिन बचे हैं, कहो तो छोटे को छोड़ दूं? बोलो कहां आना है 15 सेकेंड में...

विवादों में रही पित्रोदा की नस्लीय टिप्पणी

लोकसभा चुनाव के दौरान ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष रहे सैम पित्रोदा ने एक नस्लीय टिप्पणी की थी। विवाद बढ़ने पर उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। एक इंटरव्यू में पित्रोदा ने कहा था कि भारत जैसे विविधता से भरे देश को एकजुट रख सकते हैं। जहां पूर्व के लोग चीनी जैसे लगते हैं। पश्चिम क्षेत्र के लोग अरब और उत्तर के गोरों जैसे दिखते हैं। दक्षिण भारतीय अफ्रीकी जैसे लगते हैं। मगर हम सभी भाई-बहन हैं।

आकाश आनंद के बिगड़े बोल तो दर्ज हुआ केस

यूपी के सीतापुर में बसपा के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर रहे आकाश आनंद ने प्रदेश सरकार पर विवादित बयान दिया था। आकाश ने अपने बयान में यूपी सरकार को गद्दार व आतंकियों की सरकार बताई थी। इसके अलावा वोट मांगने आने वाले अन्य दलों के नेताओं-समर्थकों को जूता मारने की बाते कही थी। इस मामले में आकाश आनंद समेत पांच लोगों पर केस दर्ज किया गया है। वहीं मायावती ने भी उन्हें राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर के पद से हटा दिया है।

'पाकिस्तान ने चूड़िया नहीं पहनी', फारूक अब्दुल्ला के बयान पर मचा बवाल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि पीओके का भारत में विलय होगा। उनके इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि 'अगर रक्षा मंत्री कह रहे हैं तो आगे बढ़ें, हम रोकने वाले कौन होते हैं? पाकिस्तान ने चूड़िया नहीं पहनी हैं। उसके पास भी परमाणु बम है, जो हम पर गिरेंगे।'

जब विवादित बयान पर घिरे पटवारी

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने पूर्व मंत्री इमरती देवी पर आपत्तिजनक बयान दिया था। हालांकि मामले के तूल पकड़ते ही उन्होंने माफी भी मांग ली थी। इस मामले में पटवारी के खिलाफ अशोकनगर कोतवाली में एफआईआर भी दर्ज की गई है। भाजपा ने पटवारी की टिप्पणी को महिला विरोधी बताया था।

चर्चा में रही सुरजेवाला की आपत्तिजनक टिप्पणी

हरियाणा के कैथल में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने मथुरा से भाजपा प्रत्याशी और अभिनेत्री हेमा मालिनी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इस मामले की शिकायत भाजपा ने चुनाव आयोग से की थी। इसके बाद सुरजेवाला पर 48 घंटे तक प्रचार करने पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि सुरजेवाला ने अपनी सफाई में कहा था कि उनका इरादा अभिनेत्री का अपमान करना नहीं था।

यह भी पढ़ें: मनीष तिवारी के पास कितनी है संपत्ति? पत्नी को दिया ढाई करोड़ का लोन, मगर ज्वेलरी नहीं