Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उद्धव ठाकरे ने ईवीएम पर निकाली भड़ास, चुनाव आयोग पर लगाया ये आरोप; कहा- मोदी सरकार डर गई है

Lok Sabha Election 2024 पांचवें चरण में महाराष्ट्र की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। शाम को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मतदान प्रतिशत को लेकर केंद्र सरकार और चुनाव आयोग पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने ईवीएम मशीनों को बंद करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोग मतदान करने पहुंचे लेकिन उन्हें असुविधा की वजह से लौटना पड़ा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 20 May 2024 07:13 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024: महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे। (फोटो- एएनआई)

एजेंसी/जागरण, मुंबई। शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मजबूत गढ़ों में मतदान की रफ्तार जानबूझकर धीमी करवाने का आरोप लगाया है। उन्होंने मतदाताओं से यह अपील भी की कि वे शाम छह बजे से पहले मतदान में लाइन में लग जाएं। फिर चाहे कितनी भी देर में उनका नंबर आए, लेकिन मतदान देकर ही हटें।

उद्धव ने लगाया ये आरोप

बता दें कि मुंबई सहित महाराष्ट्र की 13 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ। इनमें मुंबई की छह लोकसभा सीटें भी शामिल थीं। उद्धव ठाकरे ने शाम करीब चार बजे एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि मुंबई के कई क्षेत्रों से मतदान सामान्य गति से चलने की खबरें आ रही हैं, लेकिन मराठी बहुल क्षेत्रों में कई मतदान केंद्रों में मतदान की गति धीमी होने की सूचना भी मिल रही है। इसके कारण लोग बिना मतदान किए ही लौट जा रहे हैं।

सूची तैयार करने को कहा

उद्धव ने आरोप लगाया कि ऐसा जानबूझकर उनके मतों को कम करने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने अपने समर्थकों से ऐसे मतदान केंद्रों की सूची तैयार करने को कहा है। ताकि जरूरत पड़ने पर वह इस मामले को अदालत में ले जा सकें। 

यह मोदी सरकार का नाटक: उद्धव

उद्धव ठाकरे ने आरोप लगाया कि प्रशासन के कारण वोटिंग कम हुई है। जहां भी हमें बढ़त मिल रही, वहां मशीनें ठीक से व्यवस्थित नहीं हैं। मशीनें बंद कर दी गई हैं। यह मोदी सरकार का नाटक है। हार का डर है। लोग उत्साहित हैं, उन्हें जानबूझकर परेशान किया जा रहा है। यह चुनाव आयोग का खेल है। जहां हमारा प्रतिशत ज्यादा जा रहा, वहीं मतदान प्रतिशत कम हो रहा है।

यह भी पढ़ें: यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी से कुमार मंगलम बिड़ला तक, उद्योग जगत की इन हस्तियों ने किया मतदान

चुनाव आयोग पक्षपातपूर्ण है। कुछ समुदायों से बार-बार पहचान पत्र के लिए पूछा जा रहा। मोदी सरकार हार के डर से चुनाव आयोग का इस्तेमाल कर रही है, लेकिन मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने दें, संबंधित अधिकारियों के नामों की घोषणा पीसी के माध्यम की जाएगी।

उद्धव को अपनी हार साफ दिखाई दे रही: फडणवीस

उद्धव ठाकरे के आरोपों का उत्तर देते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि धीमे मतदान की शिकायत चुनाव आयोग से उन्होंने खुद की है। उद्धव ठाकरे यह आरोप सिर्फ इसलिए लगा रहे हैं, क्योंकि उन्हें अपनी हार साफ दिखाई दे रही है। मुंबई में हुए शांतिपूर्ण मतदान के बीच कई जगह मतदाता सूची एवं मतदाता पहचानपत्र में विसंगतियां भी दिखाई दीं।

कांग्रेस प्रत्याशी ने क्या कहा?

मतदान की धीमी गति को लेकर मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष एवं उत्तर-मध्य मुंबई से कांग्रेस की उम्मीदवार वर्षा गायकवाड की भी शिकायत सामने आई है। उनका कहना है कि मतदान की धीमी गति उनकी क्षेत्रों में नजर आ रही है, जहां आईएनडीआईए-महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवारों की स्थिति मजबूत है।

नाम सूची से गायब होने का लगाया आरोप

पालघर लोकसभा क्षेत्र से बहुजन विकास आघाड़ी के उम्मीदवार राजेश पाटिल ने दावा किया कि उनके क्षेत्र में एक लाख से अधिक मतदाताओं के नाम सूची से गायब पाए गए। उन्हीं के क्षेत्र में एक युवा मतदाता का लोकसभा चुनाव के लिए तो उसके घर के नजदीक के मतदान केंद्र पर था, लेकिन उसे मिली चुनाव आयोग की पर्ची में उसका विधानसभा क्षेत्र दूसरा दिखाया गया था।

यह भी पढ़ें: 'सभी को रोजी-रोटी का जुगाड़ जरूरी', नवजोत सिंह सिद्धू के सवाल पर यह क्यों बोले पूर्व सीएम चन्नी?