Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मध्य प्रदेश की वो सीट... जहां शरद यादव ने तोड़ा था कांग्रेस का तिलिस्म, राजनीति में दिग्गज नेता का हुआ उदय

मध्य प्रदेश में जन्मे और उत्तर प्रदेश व बिहार में राजनीतिक धमक कयाम करने वाले शरद यादव के राजनीतिक उदय का किस्सा भी रोचक है। जेल में बंद शरद यादव की किस्मत ऐसे खुली कि कांग्रेस का लगातार जीत का तिलिस्म भी एक झटके में टूट गया था। मध्य प्रदेश की जबलपुर सीट पर 1974 में पहली बार शरद यादव ने उपचुनाव में जीत दर्ज की थी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 26 Mar 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024: शरद यादव ने तोड़ा था कांग्रेस का तिलिस्म। (फाइल फोटो)

जेएनएन, जबलपुर। दिग्गज नेता शरद यादव भले ही आज हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन उनसे जुड़े चुनावी किस्सों की चर्चा आज भी होती है। शरद यादव ने राजनीति में कदम मध्य प्रदेश के जबलपुर लोकसभा सीट से रखा था। उपचुनाव जीत कर वे पहली बार संसद पहुंचे थे।

शरद यादव ने जबलपुर से पढ़ाई की और यहां की छात्र राजनीति में काफी सक्रिय रहे। जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे। जबलपुर सीट पर कांग्रेस की लगातार जीत का सिलसिला को तोड़ने वाले नेता के रूप में शरद यादव की पहचान हुई।

साल 1974 में जबलपुर लोकसभा सीट से सांसद रहे सेठ गोविंद दास के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी। उपचुनाव में कांग्रेस ने गोविंद दास के पोते रविमोहन को चुनाव मैदान में उतारा। इस बीच शरद यादव जेपी आंदोलन के कारण रायपुर जेल में बंद थे। हालांकि इस आंदोलन की वजह से ही राजनीति में उनका उदय हुआ।

शरद यादव ने इस पार्टी से लड़ा था चुनाव

सभी दलों ने मिलकर जबलपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के खिलाफ शरद यादव को चुनावी रण में उतार दिया। शरद यादव ने लोकदल से चुनाव लड़ा। उनका चुनाव निशान हलधर किसान था। जनता का मूड शरद यादव के पक्ष में रहा। वे कांग्रेस प्रत्याशी को हराकर पहली बार लोकसभा सदस्य बने थे।

यह भी पढ़ें: सोनीपत लोकसभा में कांग्रेस नेताओं में बेचैनी, इस नेता ने बढ़ाई धड़कनें; चुनाव में उतरने की चर्चा तेज

बदायूं और मधेपुरा से भी पहुंचे संसद

1977 में दूसरी बार जनता दल की टिकट पर शरद यादव ने जबलपुर सीट से जीत दर्ज की थी। हालांकि उनकी जीत का सिलसिला 1980 लोकसभा चुनाव में थम गया था। इसके बाद वे उत्तर प्रदेश की बदायूं और बिहार की मधेपुरा लोकसभा सीट से संसद पहुंचे। उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश का संसद में प्रतिनिधित्व किया था।

जबलपुर में छात्रसंघ अध्यक्ष रहे शरद यादव

शरद यादव का जन्म मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में एक किसान परिवार में हुआ था। जबलपुर में शरद यादव की पहचान काफी हो चुकी थी। वे रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष भी थे। जबलपुर से ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। इसका फायदा उन्हें लोकसभा चुनाव में खूब मिला था।

यह भी पढ़ें: जब 'काका' के 'शत्रु' बन गए सिन्हा, जिंदगी भर रहा पछतावा मगर नहीं माने थे राजेश खन्ना; पढ़ें दिलचस्प चुनावी किस्सा