Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव 2019 में पांच सबसे बड़ी जीत में तीन अकेले गुजरात से, पांचों सीट पर एक ही पार्टी का था कब्जा

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव 2024 की चुनावी सरगर्मी के बीच आइए नजर डालते हैं पिछले चुनाव के नतीजों पर कि 2019 में किन प्रत्याशियों ने सबसे बड़ी जीत दर्ज की थीं। इनमें कुछ खास आंकड़े निकलकर सामने आए हैं। इनमें से पांच सबसे बड़ी जीत में तीन अकेले गुजरात की सीटें शामिल थीं। पढ़ें पूरी रिपोर्ट . . .

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 04 Apr 2024 11:16 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election: 2019 में 3 बड़ी जीत हासिल करने वाले प्रत्याशी।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। चुनावी सरगर्मी अब जोर पकड़ने लगी है। पहले चरण के मतदान की तारीख भी नजदीक आ गई है। सभी राजनीतिक दल भी अपनी चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लग गए हैं।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में होगा। इसमें 19 अप्रैल को पहले, 26 अप्रैल को दूसरे, 7 मई को तीसरे, 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवें, 25 मई को छठवें एवं 1 जून को सातवें चरण का मतदान कराया जाएगा। वहीं सभी चरणों के लिए 4 जून को मतगणना होगी।

फिलहाल आइए नजर डालते हैं 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों पर कि पिछले चुनाव में सबसे बड़ी और सबसे छोटी जीत कौन सी रही थीं। बता दें कि पिछले चुनाव में पांच सबसे बड़ी जीतों में तीन अकेले गुजरात राज्य की सीटें शामिल थीं। खास बात यह भी रही कि पांच सबसे बड़ी जीत वाली सभी सीटें भाजपा के खाते में गई।

सबसे बड़ी जीत

लोकसभा चुनाव 2019 में मतों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत गुजरात के नवासार लोकसभा सीट पर दर्ज की गई थी। यहां पर भाजपा के सीआर पाटिल ने 6,89,668 वोटों के साथ भारी अंतर से विजय हासिल की थी। दूसरी सबसे बड़ी जीत राजस्थान के भीलवाड़ा से थी, जहां पर भाजपा के सुभाष बहेड़िया ने 6,12,000 मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंदी को करारी शिकस्त दी थी।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

तीसरी सबसे बड़ी जीत गुजरात की वडोदरा सीट पर दर्ज की गई थी, जहां पर भाजपा के रंजनबेन भट्ट ने 5,89,177 मतों के अंतर से विजय हासिल की थी। इसके बाद चौथी सबसे बड़ी जीत पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा ने 5,78,486 मतों के अंतर के साथ प्राप्त की थी। सबसे बड़े अंतर से जीत के मामले में गृह मंत्री अमित शाह पांचवें स्थान पर रहे थे। उन्होंने 5,57,014 वोटों के बड़े अंतर से विजय पाई थी।

ये भी पढ़ें- नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में मिली हार की बताई ये वजह, 1 लाख कांग्रेसियों को भाजपा में जोड़ने का किया दावा, पढ़ें खास बातचीत

कब होंगे गुजरात में चुनाव

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव के लिए गुजरात की सभी 26 संसदीय सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा। भाजपा ने सभी सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, जबकि कांग्रेस की ओर से कुछ सीटों पर उम्मीदवार का एलान होना बाकी है। पिछले चुनाव में भाजपा ने सभी 26 सीटों पर जीत हासिल कर राज्य में क्लीन स्वीप किया था। इस बार भी वह ये रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगी। वहीं कांग्रेस चाहेगी कि वह भाजपा के गढ़ में उसे चुनौती दे पाए।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: क्या भाजपा को मिल गया मुलायम-लालू के सियासी वंशवाद का तोड़? कितना सफल होगा दांव?