Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok sabha Election Result 2024: सिर्फ 12 सीटों पर क्यों सिमट गई बीजेपी? बंगाल में टीएमसी की जीत के ये हैं 5 फैक्टर

Lok sabha Election Result 2024 लोकसभा चुनाव का परिणाम सामने आ गया है। एनडीए को स्पष्ट जनादेश मिला है। लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है। पीएम मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। एनडीए को 292 सीट मिली है वहीं इंडी गठबंधन को 230 सीट मिली है। इस चुनाव में खासतौर पर पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी की आंधी चली है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Wed, 05 Jun 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election Result 2024: ममता बनर्जी की जीत के ये हैं बड़े फैक्टर।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 42 लोकसभा सीट में से 29 सीटों पर कब्जा जमाया है। यह टीएमसी की बड़ी जीत है। सभी सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बीजेपी को 12 सीट मिली। वहीं, कांग्रेस को एक सीट से संतोष करना पड़ा। टीएमसी को इतनी बड़ी जीत के पीछे क्या फैक्टर रहे? आखिर किस वजह से जनता ने ममता बनर्जी पर इतना प्यार लुटाया?

1. महिलाओं को नहीं कर सकते नजरअंदाज

इस चुनाव में टीएमसी को महिलाओं और मुस्लिमों का पूरा समर्थन मिला है। उन्होंने दीदी पर जमकर प्यार बरसाया है। इस बार बंगाल में महिलाओं ने जमकर मतदान किया है। मतदान करने में महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक रही। पुरुषों का 82.24 मतदान प्रतिशत रहा, वही, 82.35 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया।

2. हवा बना संदेशखाली मुद्दा

टीएमसी के लिए संदेशखाली मुद्दा भी हवा बना गया। ममता बनर्जी का इससे कुछ नहीं बिगड़ा। टीएमसी ने रेखा पात्रा को चारों खाने चित कर दिया। संदेशखाली घटना की आवाज पूरे देश में गूंजी थी, लोगों को लग रहा था बीजेपी यहां से जीत दर्ज करेगी। लेकिन उन्हें मुंह की ही खानी पड़ी।

3. लक्ष्मी भंडार योजना गेम चेंजर

लक्ष्मी भंडार योजना के तहत महिलाओं ने ममता बनर्जी पर जमकर प्यार बरसाया। इस योजना के तहत जनरल वर्ग की महिलाओं को हर महीने 1000 और एसटी/एसटी वर्ग की महिलाओं को 1200 रुपये दिए जाते हैं। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने इसकी राशि बढ़ा दी थी।

4. मुस्लिमों ने खुलकर लुटाया प्यार

बंगाल में मुस्लिम मतदाताओं ने ममता दीदी पर खुलकर प्यार लुटाया है। उन्होंने बीजेपी को सपोर्ट नहीं किया। इसका फायदा टीएमसी को मिला। टीएमसी को एकतरफा मुस्लिम वोट मिला। बंगाल में 16-17 सीटों पर मुस्लिम निर्णायक मतों में हैं।

5. यूसुफ पठान को उतारकर चौंकाया

ममता बनर्जी ने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को बहरामपुर से उतारकर सबको चौंका दिया था। लेकिन ममता बनर्जी को इसका पूरा फायदा मिला। मुस्लिम मतदाओं ने खुलकर यूसुफ पठान को वोट दिया। मुसलमानों ने मुस्लिम चेहरा को पूरा समर्थन दिया।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election Result 2024: इन 10 नेताओं ने बनाया बंपर जीत का रिकॉर्ड, टॉप थ्री में नहीं मोदी-शाह और राहुल, जानिए कौन हैं पहले और आखिरी स्थान पर