Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election Results 2024: 'नैतिक जिम्मेदारी लें और इस्तीफा दें पीएम मोदी', जयराम रमेश ने साधा निशाना, अशोक गहलोत बोले-नहीं चला मोदी मैजिक

Lok Sabha Election Results 2024 चुनाव के परिणामों के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता Jairam Ramesh और Ashok Gehlot ने पीएम मोदी से इस्तीफा मांगा है। कांग्रेस नेता Jairam Ramesh ने पीएम मोदी पर निशाना सा​धते हुए कहा कि नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पीएम मोदी को इस्तीफा दे देना चाहिए। Ashok Gehlot ने भी इस्तीफा मांगा है।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Tue, 04 Jun 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election Results 2024: जयराम रमेश और अशोक गेहलोत ने पीएम मोदी से की इस्तीफा देने की मांग।

Lok Sabha Election Results 2024 चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव संपन्न होने के बाद 4 जून को सुबह से मतगणना जारी है। अब तक के रुझानों में बीजेपी को अकेले दम पर बहुमत नहीं मिल रहा है और वह 240 सीटों के आसपास बनी हुई है। वहीं एनडीए भी 300 के पार नहीं जा सका है। एनडीए 295 और I.N.D.I.A. 225 सीटों पर आगे चल रहे हैं। अभी तक के रुझानों में अकेले कांग्रेस 100 सीटों पर आगे है। चुनाव के परिणामों के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता Jairam Ramesh और Ashok Gehlot ने पीएम मोदी से इस्तीफा मांगा है।

एजेंसी के अनुसार कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर निशाना सा​धते हुए कहा कि 'नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पीएम मोदी को इस्तीफा दे देना चाहिए।' अब तक के रुझानों में चूंकि बीजेपी अभी भी बहुमत के जादुई आंकड़े 272 से पीछे है। ऐसे में जयराम रमेश ने पीएम मोदी से इस्तीफा देने की अपील की है।

निवर्तमान हैं, अब 'पूर्व' हो जाएंगे नरेन्द्र मोदी: जयराम रमेश

Jairam Ramesh ने 'एक्स' कहा कि ' पीएम मोदी खुद को असाधारण बता रहे थे, लेकिन परिणामों के बीच यह साबित हो गया है कि निवर्तमान प्रधानमंत्री अब 'पूर्व' प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। उन्हें नैतिक जिम्मेदारी लेकर इस्तीफा दे देना चाहिए। इस चुनाव ने यही संदेश दिया है।

'बीजेपी की बजाय मोदी पर केन्द्रित रखा चुनाव', बोले गहलोत

वहीं राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री Ashok Gehlot ने भी पीएम मोदी से इस्तीफा मांगा है। गहलोत ने 'एक्स' पर कहा कि '2024 का लोकसभा चुनाव पीएम मोदी ने खुद पर केन्द्रित करके रखा। प्रचार में 'मोदी की गारंटी, फिर एक बार मोदी सरकार' जैसे जुमले भाजपा से शब्द से ज्यादा सुनाई और दिखाई दिए।

न बीजेपी 300, न एनडीए 400 पार, इस्तीफा दें पीएम मोदी: गहलोत

यहां तक कि इस बार बीजेपी ने सांसद पद के प्रत्याशियों को बायपास करके पूरा चुनाव मोदी की गारंटी के नाम पर ही लड़ा। चुनाव में महंगाई, बेरोजगारी, समाज में बढ़ता तनाव जैसे मुद्दे गौण हो गए और केवल मोदी-मोदी ही सुनाई देने लगा।' गहलोत ने कहा कि 'पीएम मोदी ने संसद में दावा किया था कि अकेली बीजेपी 370 पार और एनडीए 400 पार होगा।

अब यह स्पष्ट हो गया है कि ना तो भाजपा को 370 सीटें मिल पाएंगी और ना ही एनडीए को 400 सीटें मिलेंगी।' प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर भाजपा को स्पष्ट बहुमत भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में नरेन्द्र मोदी को अपना नाम अब प्रधानमंत्री पद की दावेदारी से हटा लेना चाहिए।

वोटों की गिनती में बीजेपी बहुमत से दूर

चुनाव आयोग के अनुसार बीजेपी 240 सीटों पर आगे है, जबकि बहुमत का आंकड़ा 272 है। वहीं कांग्रेस 100 सीटों के आसपास बढ़त बनाए हुए है। समाजवादी पार्टी 36 सीटों पर आगे है। डीएमके 21, टीएमसी 31 सीटों पर, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) 10, एनसीपी (एसपी) 7 सीटों पर आगे हैं। वहीं सीपीआई (एम) 4 सीटों पर और आम आदमी पार्टी 3 सीटों पर आगे चल रही है।