Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Result 2024: हो गया चुनाव, अब परिणाम का इंतजार, यूपी के ​मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया 4 जून को क्या-क्या होगा?

Lok Sabha Result 2024 उत्तर प्रदेश में भी 80 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। इस बार सात चरणों में होने वाली वोटिंग के चलते यूपी में हर चरण में वोट डाले गए। चुनाव संपन्न होने के बाद मतगणना को लेकर उत्तर प्रदेश के ​मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताया है कि 4 जून को मतगणना के लिए क्या व्यवस्था की गई है।

By Sushil Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 03 Jun 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Result 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा

एएनआई, लखनऊ। देश में सात चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है। अब सभी की निगाहें 4 जून को आने वाले परिणामों पर टिकी हुई हैं। इसके लिए केंद्रीय चुनाव आयोग ने पूरी व्यवस्था कर ली है। देश के सभी राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी 80 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हुआ। इस बार सात चरणों में होने वाली वोटिंग के चलते यूपी में हर चरण में वोट डाले गए। चुनाव संपन्न होने के बाद मतगणना को लेकर उत्तर प्रदेश के ​मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताया है कि 4 जून को मतगणना के लिए क्या व्यवस्था की गई है।

मतगणना की तैयारियों पर क्या बोले निर्वाचन अधिकारी रिणवा?

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा, '4 जून को सुबह 8 बजे से लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य के 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्र हैं, जहां वोटों की गिनती की जाएगी। 80 लोकसभा सीटों में से 35 सीटों की वोटों की गिनती एक ही मतगणना केंद्र में होगी। वहीं 37 सीटों की वोटों की गिनती 2-2 मतगणना केंद्रों में होगी। शेष 8 लोकसभा सीटों की वोटों की गिनती 3-3 केंद्रों में होगी। वहीं पोस्टल बैलेट की गिनती एक-एक केंद्र में की जाएगी।'

Alsor Read: जब-जब चुनाव आयोग पर उठे सवाल, याद आने लगे शेषन, सुकुमार और लिंगदोह, जानिए इस बार कौन-कौन से लगे गंभीर आरोप?आखिरी चरण में वाराणसी सीट पर हुआ मतदान

उत्तर प्रदेश में सभी सात चरणों में मतदान हुआ। सातवें और अंतिम चरण में वाराणसी सीट पर वोटिंग हुई, जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रत्याशी हैं। इस बार राहुल गांधी ने अमेठी की बजाय रायबरेली से पर्चा भरा। उधर, मथुरा से हेमा मालिनी, गौतम बुद्ध नगर से पूर्व केंद्रीय मंत्री डाॅ. महेश शर्मा, अलीगढ़ से सतीश गौतम, मेरठ से अरुण गोविल सहित ​कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा इस चुनाव में दांव पर लगी है।

यूपी में सभी सात चरणों में डाले गए वोट

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आठ सीटों पर मतदान हुआ। इनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, ब‍िजनौर, रामपुर, नगीना (अजा), मुरादाबाद और पीलीभीत लोकसभा सीट शाम‍िल हैं। दूसरे चरण में यूपी की आठ सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान हुआ। तीसरे चरण में संभल, हाथरस (आरक्षित), आगरा (आरक्षित), फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली सीटों पर वोटिंग हुई।

चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव समेत यूपी के कई दिग्गजों की किस्‍मत दांव पर रही। पांचवें और छठे चरण में 14-14 सीटों पर वोट डाले गए। सातवें चरण में 13 सीटों पर वोटिंग हुई।

Sikkim Election 2024: सिक्किम में एसकेएम की आंधी, 32 में से 31 विधानसभा सीटें जीतीं; दोनों सीटों से हारे पूर्व सीएम चामलिंग