Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Result 2024: बंगाल में बीजेपी को क्यों मिलीं सिर्फ 12 सीटें? जानिए कहां हुई थी बड़ी गलती, नहीं कर पाई ये काम

Lok Sabha Election Result 2024 लोकसभा चुनाव 2024 में ममता बनर्जी की टीएमसी ने शानदार प्रदर्शन किया है। पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 42 में सी 29 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं बीजेपी को सिर्फ 12 सीटें मिलीं। बीजेपी इस बार भी घोटालों को चुनावी मुद्दा नहीं बना सकी। वहीं मुस्लिम और महिलाओं ने एकतरफा टीएमसी के पक्ष में वोट किया।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 08 Jun 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Result 2024: बीजेपी को बंगाल में सिर्फ 12 सीटें मिलीं।

जागरण ब्यूरो, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में भी भाजपा घोटालों को मुद्दा बनाने में विफल रही। तृणमूल कांग्रेस ने उन विस क्षेत्रों में भी अच्छी बढ़त हासिल की है, जहां उसकी पार्टी के विधायक भ्रष्टाचार को लेकर इस वक्त जेल में हैं।

राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की बेहला पश्चिम विधानसभा सीट पर कोलकाता दक्षिण लोकसभा सीट से तृणमूल की माला राय ने 15000 वोटो की बढ़त हासिल की है। पार्थ शिक्षा विभाग में हुए घोटाले को लेकर इस समय जेल में हैं।

टीएमसी के प्रदर्शन पर असर नहीं

इसी तरह कृष्णानगर की पलाशीपाड़ा विधानसभा सीट पर तृणमूल की महुआ मोइत्रा ने 34,000 वोटों की बढ़त बनाई है। यहां से मानिक भट्टाचार्य विधायक हैं। वे भी इसी घोटाले को लेकर न्यायिक हिरासत में हैं। तृणमूल पार्टी विधायक व राज्य के पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक की हावड़ा विधानसभा सीट पर पिछड़ी है, लेकिन इसका बारासात लोस सीट पर तृणमूल के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा।

तृणमूल से काकोली घोष दस्तीदार ने वहां जीत दर्ज की। इसी तरह बहरमपुर लोस सीट पर पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान ने पांच बार के कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को मात दी है।

यह भी पढ़ें- क्या बसपा से छिन जाएगा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा? जनाधार घटने से अस्तित्व पर गहराया संकट, 2009 से ही दरकने लगा था किला