Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Loksabha Election: राहुल गांधी की तरह उद्धव ठाकरे भी अपने प्रत्याशी को नहीं दे पाएंगे वोट, सीट बंटवारे के कारण हुआ ऐसा

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी की तरह शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे भी इस बार के संसदीय चुनाव में अपनी पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार को वोट नहीं दे पाएंगे। उद्धव ठाकरे सहित उनका पूरा परिवार उत्तर मध्य मुंबई में रहता है सीट-बंटवारे में कांग्रेस को आवंटित हुई है। उद्धव ठाकरे और उनका परिवार कांग्रेस उम्मीदवार को वोट करेगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 23 Apr 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी की तरह उद्धव ठाकरे भी अपने प्रत्याशी को नहीं दे पाएंगे वोट

 आइएएनएस, मुंबई। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी की तरह शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे भी इस बार के संसदीय चुनाव में अपनी पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार को वोट नहीं दे पाएंगे।

उद्धव ठाकरे और उनका परिवार कांग्रेस को वोट करेगा

उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की सीट विपक्षी महाविकास आघाड़ी (एमवीए) के बीच सीट-बंटवारे में कांग्रेस को आवंटित हुई है। उद्धव ठाकरे सहित उनका पूरा परिवार इसी लोकसभा क्षेत्र में रहता है। इसलिए, उद्धव ठाकरे और उनका परिवार एमवीए के अपने सहयोगी कांग्रेस उम्मीदवार को वोट करेगा।

आप के हिस्से में गई नई दिल्ली की सीट

वर्ष 1989 से (अविभाजित) शिवसेना और भाजपा ने सभी संसदीय और विधानसभा चुनावों में गठबंधन किया था। इससे उसे मुंबई की अधिकांश लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनने में मदद मिली थी। इसी तरह कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं दे पाएंगे। दोनों नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के मतदाता हैं। आइएनडीआइ के सीट बंटवारे में यह सीट कांग्रेस को नहीं मिली है। यह सीट आम आदमी पार्टी (आप) के हिस्से में गई है।