Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नेतन्याहू से मैक्रों तक, दुनियाभर के देशों के नेताओं ने पीएम मोदी को दी बधाई, इटली की पीएम मेलोनी ने कही ये बात

लोकसभा चुनावों में ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल मिलने पर पड़ोसी देशों के नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी है। मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने एक्स पर पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में भारत अपनी विकास यात्रा जारी रखेगा। साथ ही भारत का लोकतंत्र उल्लेखनीय प्रगति करता रहेगा। वहीं इटली की पीएम मलोनी ने भी बधाई दी है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 05 Jun 2024 07:06 AM (IST)
Hero Image
दुनिया भर के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी बधाई।

नई दिल्ली। लगातार तीसरी बार आम चुनाव में विजयी होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 75 से ज्यादा देशों के नेताओं ने बुधवार को बधाई संदेश भेजा। बधाई देने वाले नेताओं में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, इटली की प्रधानमंत्री जोर्जिया मेलोनी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शुल्ज, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की समेत यूएई, इंडोनेशिया, मलेशिया, बांग्लादेश, स्पेन, सिंगापुर, ताइवान, नार्वे, मॉरीशस, ओमान, सगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे राष्ट्रों के प्रमुख शामिल हैं।

मेलोनी ने दी सबसे पहले बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने इनमें से कई नेताओं को इंटरनेट मीडिया पर धन्यवाद भी दिया और कुछ देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए साथ काम करने की इच्छा भी जताई। इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी सबसे पहले बधाई संदेश देने वाली नेताओं में शामिल रहीं। चुनाव से पहले भी मेलोनी ने मोदी से टेलीफोन पर बात की थी और उन्हें 13-14 जून, 2024 को इटली में जी-सात देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया था।

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी।

'प्रिय मित्र मोदी को बधाई'

प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव के दौरान एक साक्षात्कार में कहा था कि वह जी-सात की बैठक में हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी 13 जून को इटली रवाना हो सकते हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने लिखा, 'भारत में दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव का समापन हो गया है। प्रिय मित्र मोदी को बधाई। हम साथ मिलकर भारत व फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेंगे।'

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों।

बाइडन और पुतिन ने भी दी बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी और राजग को जीत की बधाई दी और कहा कि दोनों देशों के बीच मित्रता सिर्फ बढ़ रही है क्योंकि हम असीमित संभावनाओं वाले साझा भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। रूस के राष्ट्रपति पुतिन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने प्रधानमंत्री को फोन कर जीत की बधाई दी। पुतिन ने कहा, 'मतदान के परिणामों ने एक बार फिर आपकी उच्च राजनीतिक क्षमता, भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास की दिशा में आपके रुख के प्रति समर्थन एवं विश्व मंच पर इसके हितों की सुरक्षा की पुष्टि की है।

अमेरिकी जो राष्ट्रपति बाइडन।

जेलेंस्की ने हिंदी और अंग्रेजी में भेजा संदेश

सुनक ने कहा, 'ब्रिटेन और भारत के बीच करीबी मित्रता है और साथ मिलकर यह मित्रता आगे बढ़ती रहेगी।'यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अंग्रेजी व हिंदी में भेजे अपने संदेश में लिखा है, मैं भारत में विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों के सफलतापूर्वक आयोजन का अभिवादन करता हूं। भारत के संसदीय चुनावों में लगातार तीसरी जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा और उनके नेतृत्व वाले राजग को हार्दिक शुभकामनाएं।

मैं भारत के लोगों के लिए शांति और समृद्धि की कामना करता हूं। मुझे हमारे देशों के बीच निरंतर सहयोग की उम्मीद है। भारत और यूक्रेन के साझा मूल्य और समृद्ध इतिहास है। हमारी साझेदारी आगे भी बढ़ती रहे और हमारे राष्ट्रों के लिए प्रगति व आपसी समझ पैदा करती रहे।

विश्व में हर कोई वैश्विक मामलों में भारत की भूमिका के महत्व को स्वीकार करता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी राष्ट्रों के लिए न्यायसंगत शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर परिश्रम करें। इस संबंध में हम भारत को शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए देखने के लिए भी उत्सुक हैं।

दरअसल, अगले हफ्ते स्विटजरलैंड में यूक्रेन में शांति के लिए पहली बैठक होने वाली है जिसमें भारत को आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने जेलेंस्की को लिखे जवाब में कहा है कि भारत इस क्षेत्र में सभी के लिए अमन-शांति स्थापित करने में मदद करता रहेगा।

भारत में चीन के नए राजदूत शु फीहोंग ने अपने बधाई संदेश में लिखा कि लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा व राजग को बधाई। हम भारत व चीन के बीच रिश्तों को मजबूत व स्थिर बनाने के लिए साझा कोशिश करने को लेकर आशान्वित हैं। यह दोनो देशों, एशिया और दुनिया के हितों व उम्मीदों के मुताबिक है।

नेतन्याहू ने कही ये बात

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने भी एक प्रेस ब्रीफिंग में प्रधानमंत्री मोदी को जीत की बधाई दी। इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार चुने जाने पर हार्दिक बधाई देता हूं। भारत और इजरायल के बीच दोस्ती नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ती रहे, यही कामना है। बधाई हो!'

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू।

इन्होंने भी भेजे बधाई संदेश

पड़ोसी देशों में श्रीलंका, मालदीव, ईरान व सेशेल्स के राष्ट्रपतियों और नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार और मॉरीशस के प्रधानमंत्रियों ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने अपने संदेश में दोनों देशों की साझा समृद्धि और स्थिरता के लिए साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की आशा जताई। अफ्रीका से नाइजीरिया, केन्या व कोमोरोस के राष्ट्रपतियों ने प्रधानमंत्री मोदी को चुनावी जीत की बधाई दी है।

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे।

दलाई लामा ने लिखा पत्र

कैरेबियाई द्वीपों से जमैका, बारबाडोस और गुयाना के नेताओं ने प्रधानमंत्री को बधाई संदेश भेजे। यूरोपीय देशों से लाटविया व लिथुआनिया के राष्ट्रपतियों ने मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं। भारत में डेनमार्क के राजदूत ने बधाई देते हुए कहा कि यह भारतीय लोकतंत्र के लिए मजबूत जीत है। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी है। मोदी को लिखे पत्र में दलाई लामा ने कहा कि भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए देखना उन्हें प्रशंसा और गर्व से भर देता है। इन चुनावों ने संकेत दिया है कि भारत के लोग अपने लोकतंत्र को कितना महत्व देते हैं।

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे।

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के मंत्री एवं पीएमएल-एन के नेता अज्मा बोखारी ने भारत के लोगों एवं चुनाव में जीतने वाले प्रत्याशियों को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि भारत कीनई सरकार उपमहाद्वीप में शांति, प्रगति एवं समृद्धि लाएगी।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जान किर्बी ने मंगलवार को विशाल चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए भारत सरकार की सराहना की। किर्बी ने अपनी इच्छाओं को व्यक्त करने और बेहद जीवंत लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भारतीय लोगों की भी प्रशंसा की। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी लोकतंत्र की व्यापक कवायद में भाग लेने के लिए भारत के लोगों को बधाई दी है।