Move to Jagran APP

MVA Seat Sharing Deal Final: महाविकास आघाड़ी में हो गया सीटों का बंटवारा; जानिए किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटें

MVA Seat Sharing deal Final कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) में अभी तक कुछ सीटों पर बात नहीं बनी थी लेकिन इस सबके बीच मंगलवार को महाराष्ट्र में सांस्कृतिक रूप से महत्त्वपूर्ण माने जाने वाले गुढ़ी पाड़वा के दिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले राकांपा(शपा) के अध्यक्ष शरद पवार एवं शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सीटों के बंटवारे पर मुहर लगा दी।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Tue, 09 Apr 2024 09:18 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: महाविकास आघाड़ी में हो गया सीटों का बंटवारा।

 राज्य ब्यूरो, मुंबई। महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी (MVA) में चल रही सीटों की खींचतान आज यानी मंगलवार को विराम लग गया। इसी के साथ गठबंधन के तीनों दलों ने सीट बंटवारे की घोषणा कर दी। समझौते के अनुसार शिवसेना(यूबीटी) सबसे ज्यादा 21 सीटों पर, कांग्रेस 17 सीटों पर और राकांपा (शपा) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

महाराष्ट्र में विपक्षी दलों के गठबंधन महाविकास आघाड़ी में सीट बंटवारे को लेकर लंबे समय से खींचतान और तकरार चल रही थी। इसी तकरार के बीच कुछ दौर की बातचीत में शामिल रहे वंचित बहुजन आघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर ने बातचीत से किनारा भी कर लिया।

कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) में अभी तक कुछ सीटों पर बात नहीं बनी थी,  लेकिन इस सबके बीच मंगलवार को महाराष्ट्र में सांस्कृतिक रूप से महत्त्वपूर्ण माने जाने वाले गुढ़ी पाड़वा के दिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, राकांपा(शपा) के अध्यक्ष शरद पवार एवं शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सीटों के बंटवारे पर मुहर लगा दी। इसके अनुसार राज्य में शिवसेना (यूबीटी) 21, कांग्रेस 17 एवं राकांपा (शपा) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

शिवसेना इन सीटों पर लड़ेगी

समझौते के अनुसार, शिवसेना (यूबीटी) जलगांव, परभणी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, उस्मानाबाद, रत्नागिरी, बुलढाणा, हातकडंगले, औरंगाबाद, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल-वाशिम, मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई उत्तर-पश्चिम और मुंबई उत्तर-पूर्व की सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

यह भी पढ़ें - कांग्रेस प्रत्‍याशियों में सोनिया और प्रियंका की खरगे व राहुल से ज्‍यादा मांग; राजस्‍थान में कहां-कहां हुए इन नेताओं के दौरे?

कांग्रेस के हिस्से आईं ये सीटें

कांग्रेस के हिस्से में नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर, रामटेक, उत्तर मुंबई एवं उत्तर-मध्य मुंबई की सीटें आई हैं। शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा (शपा) बारामती, शिरूर, सातारा, भिवंडी, माढ़ा, दिंडोरी, रावेर, वर्धा, अहमदनगर और बीड से चुनाव लड़ेंगी।

यह भी पढ़ें -हरियाणा में बदलने लगी माननीयों की निष्ठा; अब तक ये नेता बदल चुके पाला, सबसे ज्‍यादा किस पार्टी से हुई विदाई?