Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली जेड श्रेणी की सुरक्षा

Lok Sabha Election 2024 केंद्र सरकार ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को पूरे देश में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की जेड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने संभावित खतरों के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को लगभग 40-45 कर्मियों की एक टुकड़ी उपलब्ध कराने का काम सौंपा है।

By Ajay Kumar Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 09 Apr 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त को मिली जेड श्रेणी की सुरक्षा।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को पूरे देश में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की जेड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने संभावित खतरों के मद्देनजर यह फैसला लिया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) को लगभग 40-45 कर्मियों की एक टुकड़ी उपलब्ध कराने का काम सौंपा है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट में मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार के लिए मजबूत सुरक्षा की सिफारिश की थी। देशभर में सशस्त्र कमांडो का दस्ता मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ तैनात रहेगा। 

1984 बैच के आईएएस रहे राजीव कुमार

राजीव कुमार देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त हैं। 1984 बैच के आईएएस अधिकारी रहे राजीव कुमार ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा की जगह ली है। वे इससे पहले चुनाव आयुक्त भी रह चुके हैं।

राजीव कुमार भारत सरकार में भी कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं। बिहार और झारखंड कैडर के आईएएस रहे राजीव कुमार 2020 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे।

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में ज्‍यादा सीटों की जुगत में भाजपा-कांग्रेस, KCR के सामने घर और आधार बचाए रखने की चुनौती

यह भी पढ़ें: क्‍या पश्चिम बंगाल में इस बार होगा अलग 'खेला'! आखिर क्‍यों महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई?