Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी को लगी किसी की नजर, इस 'चूक' ने सभी को चौंकाया

Lok Sabha Election 2024 मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) को समझौते के तौर पर एक सीट खजुराहो मिली। पार्टी ने यहां पहले मनोज यादव को टिकट दिया और बाद में उनकी जगह मीरा यादव को उतार दिया। मगर पता नहीं किसकी नजर सपा को लग गई। मीरा यादव का नामांकन रद्द कर दिया गया। कांग्रेस मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

By Ajay Kumar Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 08 Apr 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी को लगी नजर।

जेएनएन, नई दिल्ली। 'आईएनडीआईए' से समझौते के अंतर्गत समाजवादी पार्टी को खजुराहो सीट तो मिल गई। ... पर लगता है कि मध्य प्रदेश में सपा को किसी की नजर लग गई है। विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा था, 'अरे, छोड़ो न अखिलेश, वखिलेश को। इस विवाद के बाद सपा का दबाव काम आया और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने बिना ना-नुकुर यह सीट सपा को दे दी।

पहले मनोज को दिया टिकट

मगर पार्टी को ऐसी नजर लगी की पहले तो लंबे समय तक उम्मीदवार निर्धारित नहीं कर पाई। ऐसे में पार्टी ने कांग्रेस से कहा आप ही अपना प्रत्याशी लड़ा लड़ा दो। दिग्विजय सिंह समेत कांग्रेस के बड़े नेताओं ने तैयारी नहीं होने की बात कह साफ मना कर दिया तो पार्टी ने आनन-फानन डॉ. मनोज यादव को टिकट दिया।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

48 घंटे में काट दिया टिकट

कांग्रेस ने विरोध जताया कि मनोज यादव कमजोर उम्मीदवार हैं तो 48 घंटे में ही उनकी जगह मीरा यादव को प्रत्याशी घोषित कर दिया। अब मीरा लड़ने की इच्छुक थीं या नहीं कह नहीं सकते। उन्होंने अपने नामांकन पत्र में ऐसी चूक कर दी, जिससे उनका नामांकन रद्द हो गया।

गलती भूलवश या जानबूझकर?

मीरा खुद विधायक रहीं हैं, ऐसे में उनसे हुई 'चूक' सभी के लिए चौंकाने वाली है। यह गलती भूलवश हुई या जानबूझकर, इसे लेकर कयासों का दौर चल रहा है। इस सीट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा भाजपा प्रत्याशी हैं और उनके लिए भाजपा के कुशल प्रबंधक डॉ. नरोत्तम मिश्रा मोर्चा संभाले हुए थे इसलिए आश्चर्य और भी बढ़ गया है। पर यह तो निश्चित हो गया कि भाजपा के गढ़ खजुराहो में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दोनों ने ही ने आत्मसमर्पण कर दिया।

यह भी पढ़ें: किसी ने छोड़ी सियासत, तो किसी ने बदली पार्टी; जानिए कैसा रहा सिनेमा से राजनीति तक इन सितारों का सफर?

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को भूपेश तो भाजपा को मोदी का भरोसा, पढ़ें छत्तीसगढ़ की इस सीट का सियासी गणित