Move to Jagran APP

लोकतंत्र की अनूठी मिसाल, इस जिले के सभी मतदान केंद्रों पर होगी महिला मतदाता अधिकारियों की तैनाती

Lok Sabha Election 2024 केंद्र शासित राज्य पुडुचेरी इस बार लोकतंत्र की अनूठी मिसाल पेश करेगा। पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को यहां मतदान होगा। इस दौरान यहां के माहे जिले के सभी 31 मतदान केंद्रों पर महिला मतदान अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। इससे पहले 2023 में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग यह पहल कर चुका है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 11 Apr 2024 09:45 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024: माहे जिले के सभी मतदान केंद्रों पर महिला अधिकारियों को होगी तैनाती।

एएनआई, पुडुचेरी। देश लोकत्रंत के महापर्व की तैयारी में जुटा है। इस बीच चुनाव आयोग ने खास पहल की है। आयोग की यह पहल लिंग-समावेशी चुनावी प्रक्रिया का अनूठा उदाहरण है। दरअसल, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के माहे जिला की सभी 31 मतदान केंद्रों पर महिला मतदान अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। पुडुचेरी में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

लोकतंत्र की अनूठी मिसाल

महिला मतदान अधिकारियों द्वारा संचालित मतदान केंद्र न केवल मतदाताओं के लिए आराम और सुरक्षा की भावना प्रदान करते हैं बल्कि लोकतंत्र के लिए एक अनूठी मिसाल भी कायम करेंगे।

140 महिला मतदान अधिकारियों को होगी तैनाती

भारत निर्वाचन आयोग ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा है कि महिलाएं लोकतंत्र में सबसे आगे हैं। पुडुचेरी में माहे जिले के सभी 31 मतदान केंद्रों पर मौजूदा लोकसभा चुनाव-2024 में महिला मतदान अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने में कुल 140 महिला मतदान कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा महिला मतदान कर्मियों की चार टीमों को लगाया गया है। ये टीमें घर पर मतदान सुविधा का विकल्प चुनने वालों की मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें: देश के पहले चुनाव में एक मतदाता पर 60 पैसे हुए थे खर्च, मगर चौंका देने वाले हैं 2014 और 2019 के आंकड़े; क्या जानते हैं आप?

माहे में मतदाता लिंग अनुपात सबसे अधिक

माहे जिला पुडुचेरी के चार क्षेत्रों में से एक है। यहां मतदाताओं की संख्या 31,038 है। माहे में 1161 मतदाता लिंग अनुपात है। यह आंकड़ा यूटी के औसत लिंग अनुपात 1130 से भी अधिक है। बता दें कि 2023 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहली बार रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी महिला मतदान अधिकारियों के हाथ में थी। निर्वाचन क्षेत्र में स्थापित 201 मतदान केंद्रों पर 1046 महिलाओं को तैनात किया गया था।

यह भी पढ़ें: सांसद-विधायक ही नहीं जनता ने प्रत्याशी भी चुना, मनमर्जी से किसी भी दल ने नहीं दिया था टिकट, क्या जानते हैं ये रोचक किस्सा?