Move to Jagran APP

शिकायत मिलते ही 100 मिनट में होगा एक्शन, चुनाव आयोग का वो खास एप; जिसे जानना आपके के लिए जरूरी

Lok Sabha Election 2024 चुनावी मौसम में आचार संहिता उल्लंघन के मामले खूब देखने को मिलते हैं। एक जागरुक नागरिक का फर्ज है कि इसकी शिकायत भी करे। चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत दर्ज करने की खातिर एक खास एप बनाया है। इसमें आप फोटो और वीडियो भेज सकते हैं। 100 मिनट के अंदर आयोग शिकायत पर एक्शन लेगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 10 Apr 2024 01:38 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: सी-विजिल एप पर की जा सकती आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत।

सोनू राणा, पश्चिमी दिल्ली। निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आदर्श आचार संहिता को सख्ती से लागू करवाना अनिवार्य है। इसके लिए पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से सी-विजल एप का सहारा लिया जा रहा है। सी-विजिल एप पर आम लोग चुनाव के दौरान रिश्वत, मुफ्त उपहार, शराब वितरण, अवैध होर्डिंग, पोस्टर, बैनर जैसे आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं।

भेज सकते हैं फोटो और वीडियो

जहां भी आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है, वहां का फोटो या वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। शिकायत मिलते ही चुनाव विभाग हरकत में आ जाता है और 100 मिनट में शिकायत पर कार्रवाई की जाती है। पश्चिमी दिल्ली की निर्वाचन अधिकारी डॉ. किन्नी सिंह ने बताया कि सी-विजिल एप पर कोई भी शिकायत आती है तो कंट्रोल रूम की ओर से उसे पांच मिनट में उड़न दस्ते को मार्क कर दिया जाएगा।

उड़न दस्ते में कौन होता है शामिल?

इस दस्ते में एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के साथ तीन से चार पुलिस कर्मी होते हैं। एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के लिए अलग से सी-विजिल इंवेस्टिगेटर एप होती है। उन्हें मौके पर पहुंचकर 25 मिनट में शिकायत का निवारण करना होता है और शिकायत का निपटान कर अपनी लोकेशन भेजनी पड़ती है। फिर भी 45 मिनट तक शिकायत का निपटारा नहीं हो पाता है, तो शिकायत स्वत: सहायक निर्वाचन अधिकारी (एआरओ) को ट्रांसफर हो जाएगी। इस शिकायत पर एआरओ संज्ञान लेंगे व 100 मिनट में इसका निपटारा करेंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बिखराव के कगार पर दुष्यंत चौटाला की पार्टी; क्या अब एक साथ आएंगे इनेलो-जजपा?

नहीं भेजी जा सकती फर्जी फोटो या वीडियो

इस एप की खास बात यह है कि यहां पर कोई भी फर्जी फोटो या वीडियो नहीं भेज पाएगा, क्योंकि एप पर फोटो/वीडियो क्लिक करने से पहले एप आटोमैटिक लोकेशन कैप्चर कर लेता है। इससे उड़नदस्ते को सही जगह पर पहुंचने में आसानी होती है। एप पर यूजर को सबसे पहले अपनी जानकारी भी भरनी पड़ती है।

राष्ट्रहित में की जाएगी मतदान की अपील

लोकतंत्र के महापर्व में मतदान अवश्य करें, क्योंकि एक-एक वोट कीमती है, निर्वाचन आयोग के बाहर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से मतदाताओं को जानकारी दी जा रही है कि किस तरह मतदाता डिजिटल वोटर एप, सिटिजन विजलेंस एप, कैंडीडेट (केवाइसी ) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं, इनके माध्यम से अपने लोकसभा क्षेत्र के सभी प्रत्याशियों के बारे में पूरी जानकारी लेकर अपनी आकांक्षाओं के अनुरूप उन्हें मत देने निर्णय ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भाजपा और कांग्रेस से कौन हैं प्रत्याशी? यहां नहीं जानते मतदाता, पूछने पर बोले- मोदी लड़ रहे हैं