Move to Jagran APP

Photos: मेरा देश, मेरा वोट.. मैं चुनूंगा देश की सरकार; गांव से शहर तक यहां देखिए भारत के भाग्‍य विधाता की तस्‍वीरें

Lok Sabha Election 2024 Phase 4 Polling Photos लोकसभा के चौथे चरण में आज यानी सोमवार को 10 राज्‍यों की 96 सीटों पर मतदान हुआ जिसके साथ ही 1717 प्रत्‍याशियों का भाग्‍य ईवीएम में कैद हो गया है। इसका फैसला अब 4 जून को आएगा। इससे पहले आप यहां तस्वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान की झलक....

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Mon, 13 May 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024 4th Phase Polling:लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान की तस्‍वीरें।

दीप्ति मिश्रा, नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार यानी 13 मई को 10 राज्‍यों की 96 सीटों पर मतदान हुआ। इसी के साथ 1717 प्रत्याशियों की किस्‍मत ईवीएम में कैद हो गई। वोटिंग शाम 6 बजे खत्म हो गई। हालांकि, जो लोग कतार में लगे थे, उन्‍हें समय खत्म होने के बाद भी वोट डालने दिया गया।

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, तेलंगाना की 17, महाराष्ट्र की 11, मध्‍यप्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की आठ, बिहार की पांच, झारखंड की चार, ओडिशा की चार और जम्मू-कश्‍मीर की एक सीट पर मतदान हुआ। मतदान प्रक्रिया में पहली बार वोट डालने वाले युवा मतदाताओं से लेकर महिला-पुरुष, दिव्यांग और बुजुर्गों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लिया है।

यहां तस्वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान की झलक....

'भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण, मतदाता तुम्हें बुलाने को, 13 मई को भूल न जाना, वोट डालने आने को': निर्वाचन आयोग की ओर से सभी मतदाताओं को मतदान से एक दिन पहले निमंत्रण पत्र भेजकर मतदान के लिए आमंत्रित किया गया।

'गेट, सेट एंड मार्क ... इट्स टाइम टू वोट': 10 राज्‍यों की जिन 96 सीटों पर मतदान होना था, वहां मतदान कर्मी दो दिन पहले से तैयारियों में लगे था ताकि मतदाताओं को वोट डालने में किसी तरह की परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें -Photos : मैं मतदाता हूं... भारत का भाग्‍य विधाता हूं, यहां देखिए मजबूत लोकतंत्र की बोलती तस्‍वीरें

मतदान आपकी तो सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी: जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत 10 राज्‍यों की सभी 96 सीटों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। मतदाताओं ने मतदान कर अपनी जिम्मेदारी निभाई तो सुरक्षाकर्मियों ने निर्बाध प्रक्रिया चलती रहे यह सुनिश्चित किया।

मेरा वोट, मेरा देश.. मैं ही चुनूंगी अपने देश की सरकार इस भावना के साथ मतदाताओं ने लंबी-लंबी कतारों में लगकर वोट डाला और फिर मुस्कुराते हुए अंगुली पर लगा स्याही का निशान दिखाया। 

यह भी पढ़ें -Photos : मैं भारत हूं... मेरी ताकत मेरा पावर वोट, इन चेहरों में झलक रही देश के मजबूत लोकतंत्र की खूबसूरती

ये निशान नहीं, शान है.. लोकतंत्र में हमारा भी योगदान है।

देश का सबसे ताकतवर वोट... देश के लोकतंत्र को मजबूती देने के लिए दिव्‍यांग मतदाताओं ने भी बूथ पर जाकर मतदान किया।

यह भी पढ़ें -किसी के सिर सेहरा तो किसी के पैर पर प्‍लास्‍टर, आयोग के बुलावे पर महापर्व में पहुंचे मतदाता; देखें चुनाव की अनोखी तस्वीरें

(सोर्स: लोकतंत्र के महापर्व की ये सभी तस्‍वीरें चुनाव आयोग की वेबसाइट, जागरण नेटवर्क, एएनआई और रॉयटर से ली गई हैं)