Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग के पास पहुंचीं सबसे ज्यादा ये शिकायतें, 100 मिनट में किया 80 फीसदी का निपटारा

Lok Sabha Election 2024 सात चरणों में हुआ लोकसभा का चुनाव संपन्न हो गया है। चार जून को वोटों की गिनती होगी। इस बार चुनाव आयोग के पास खूब शिकायतें पहुंचीं। चुनाव आयोग ने तत्काल प्रभाव से सभी शिकायतों को निपटा दिया। लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा के बाद से अभी तक साढ़े चार लाख से अधिक शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं।

By Sushil Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 03 Jun 2024 10:32 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Chunav 2024: चुनाव आयोग ने शिकायतों को तत्काल प्रभाव से निपटाया।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: भारतीय लोकतंत्र की मजबूती के लिए इससे अच्छा संकेत और क्या हो सकता है कि जनता खुद ही चुनाव में भ्रष्ट आचरण और गड़बड़ी करने वालों को सबक सिखाने के लिए मैदान में उतर आये।

2024 के लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक निर्वाचन आयोग के पास जनता की ओर से पहुंची साढ़े चार लाख से अधिक शिकायतों से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। इनमें 3.24 लाख से अधिक शिकायत पोस्टर और बैनर से जुड़ी हुई थी। यह ऐसे पोस्टर और बैनर थे, जो प्रशासन से बगैर अनुमति के राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों की ओर से लगाए गए थे।

चुनाव में जनता के इस जुड़ाव को बढ़ाने के पीछे आयोग की पहल है, जिसमें चुनाव आयोग ने निष्पक्ष व प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए जनता को जिम्मेदार बनाते हुए सी - विजिल नाम से एक एप तैयार किया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति फोटो के साथ अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है।

शिकायत के साथ ही उस स्थान की जियो टैगिंग भी हो जाती है। इससे उस स्थान तक पहुंचने में आसानी होती है। खास बात यह है कि इन शिकायतों पर सौ मिनट के भीतर कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाती है। आयोग के मुताबिक कुल शिकायतों में से 80 प्रतिशत शिकायतों का 100 मिनट के भीतर निपटारा किया गया है।

100 मिनट में निपटाई गईं 89% शिकायतें

चुनाव आयोग के मुताबिक, लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से अभी तक साढ़े चार लाख से अधिक शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। इनमें से 99.9 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है, इनमें 89 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा सौ मिनट के भीतर कर दिया गया। वहीं कुछ शिकायतों पर नोटिस जारी कर जवाब मांगे गए हैं।

इन शिकायतों में 77 फीसद शिकायतें अवैध होर्डिंग, पोस्टर व बैनरों से जुड़ी हुई थीं। वहीं, सात हजार से अधिक शिकायतें पैसे, उपहार और शराब बांटने से जुड़ी हुईं थीं। इसके साथ ही 2883 शिकायतें ऐसी थीं, जो लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के साथ ही धार्मिक और नफरत फैलाने वाले बयानों से संबंधित थीं।

चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद प्रचार करने के मामले में 4742 शिकायतें की गई थीं। वहीं, चुनाव प्रचार के दौरान बगैर अनुमति के वाहनों के इस्तेमाल को लेकर भी 2697 शिकायतें आई हैं। आयोग के मुताबिक जनता से मिलने वाली शिकायतों पर वह 24 घंटे नजर रख रहा था। तय समय में कार्रवाई कर जनता के निष्पक्ष चुनाव का भरोसे को मजबूत किया गया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: देश के 15 मुख्यमंत्रियों के लिए यह चुनाव रहा 'अग्नि परीक्षा', पार्टी के लिए प्रचार में झोंक दी पूरी ताकत

सी - विजिल के फायदे

  • सी - विजिल पर कोई भी व्यक्ति फोटो के साथ अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है।
  • शिकायत करने के साथ ही उस स्थान की जियो टैगिंग भी हो जाती है, जिससे उस स्थान तक पहुंचने में आसानी होती है।
  • आयोग के निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के अभियान में जनता भी बनी भागीदार, यह भारतीय लोकतंत्र की मजबूती के लिए अच्छा संकेत

सी विजिल के जरिये इस तरह होती है कार्रवाई

  • पहला पड़ाव : शिकायत के पांच मिनट के भीतर जिला निर्वाचन अधिकारी तुरंत मैदानी अमले को जांच के लिए निर्देशित करता है।
  • दूसरा पड़ाव : अगले 15 मिनट में मैदानी अमला मौके पर पहुंचेगा।
  • तीसरा पड़ाव : इसके अगले 30 मिनट में मैदानी अमला कार्रवाई करके उसकी रिपोर्ट देगा।
  • चौथा पड़ाव : अगले 50 मिनट में जिला निर्वाचन अधिकारी रिपोर्ट को देखने के बाद उसे या तो बंद करेंगे या कार्रवाई के आगे भेजेंगे।
  • दोनों ही स्थितियों में शिकायतकर्ता को सूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: चुनाव के बीच चर्चा में रहीं पीएम मोदी, राहुल और प्रियंका की ये 10 तस्वीरें, जिसने भी देखी वो हुआ गदगद, आप भी देखिए