Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chunavi किस्सा: कांग्रेस के जिस प्रत्याशी ने लगाई जीत की हैट्रिक, उसी के गढ़ में भाजपा के 'प्रेम' ने लहराया था परचम

Lok Sabha Election 2024 पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर पिछले दो चुनाव में लगातार भाजपा जीत दर्ज करती आ रही है। लेकिन इस सीट पर कभी कांग्रेस की बादशाहत हुआ करती थी। एचकेएल भगत ने यहां पर पार्टी के टिकट पर जीत की हैट्रिक लगाई थी। उनका जीत का सिलसिला खत्म किया था भाजपा के प्रेम ने। इसके बाद पार्टी को वापसी करने में 13 साल लग गए।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 12 Apr 2024 01:48 PM (IST)
Hero Image
East Delhi Lok Sabha Seat: एचकेएल भगत वर्ष 1971 में पहली बार सांसद चुने गए।

आशीष गुप्ता, पूर्वी दिल्ली। पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के इतिहास में कांग्रेस नेता एचकेएल भगत का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा गया। इस सीट पर सबसे अधिक बार सांसद रहने वाले वह इकलौते नेता रहे।

यहां के लोगों ने उन पर इतना भरोसा जताया कि चार बार सांसद चुनकर अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए संसद भेजा। तीन चुनाव लगातार जीतने की हैट्रिक लगाने वह पहले नेता रहे। उनकी इस बादशाहत को भाजपा के बैकुंठ लाल शर्मा ‘प्रेम’ ने खत्म किया था।

1971 में पहली बार चुने गए थे सांसद

एचकेएल भगत वर्ष 1971 में पहली बार सांसद चुने गए। आपातकाल के बाद वर्ष 1977 के चुनाव में उनको जनता पार्टी के किशोरी लाल से मात मिली थी। इस कारण उन्हें तीन वर्ष सत्ता से बाहर होना पड़ा। लेकिन भगत से लोगों के लगाव के चलते सत्ता में फिर से उनकी जोरदार वापसी हुई, वर्ष 1980 से 1989 के बीच तीन चुनावों में लगातार जीत की हैट्रिक लगाकर वह इस सीट पर एक रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे।

ये भी पढ़ें- Chunavi किस्‍सा: इंदिरा पर गुस्सा जताने रायपुर आईं थीं उनकी बुआ, उमड़ी थी भीड़ और फिर ऐसा आया था परिणाम

वर्ष 1991 में खत्म हुई बादशाहत

भगत की बादशाहत खत्म करने के लिए भाजपा ने वर्ष 1991 में बैकुंठ लाल शर्मा ‘प्रेम’ को मैदान में उतारा। वह इस सीट पर कांग्रेस का मजबूत किला ध्वस्त करने में सफल हुए। इसके बाद भगत ने चुनाव नहीं लड़ा।

यहां से भाजपा को ऐसा बल मिला कि लगातार पांच चुनावों में उसका परचम लहराता रहा। वर्ष 1991 और 1996 में ‘प्रेम’ दो बार लगातार सांसद चुने गए। इसके बाद तीन बार भाजपा के लाल बिहारी तिवारी सांसद बने थे।

ये भी पढ़ें- Chunavi किस्सा: 'मैं बंबइया गुंडा हूं, अच्छे-अच्छों को पानी पिलाता हूं', बिहार में जब जॉर्ज फर्नांडिस ने कही थी ये बात