Move to Jagran APP

प्रशांत किशोर या योगेंद्र यादव किसकी भविष्‍यवाणी निकली सटीक? पीके ने कहा था- भाजपा इससे नीचे नहीं...

Lok Sabha Election 2024 Result update अभी तक हुई काउंटिंग के रुझानों के मुताबिक एनडीए 292 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही है जबकि आईएनडीआई गठबंधन के खाते में 233 सीटें आ रही हैं। चुनाव परिणाम आने से पहले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव ने भाजपा कितनी सीटें जीतेगी इसे लेकर भविष्‍यवाणी की थी। पढ़िए किसकी भविष्‍यवाणी सटीक साबित हुई...

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Published: Tue, 04 Jun 2024 09:58 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 09:58 PM (IST)
Lok Sabha Chunav 2024 Result: चुनाव परिणाम को लेकर किसकी भविष्‍यवाणी सच साबित हुई? फाइल फोटो

 चुनाव डेस्‍क, नई दिल्‍ली। Prashant Kishore or Yogendra Yadav whose prediction turned out to be accurate: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम मंगलवार यानी 4 जून को जारी हो रहे हैं। मतगणना अभी जारी है। अभी तक हुई काउंटिंग के रुझानों के मुताबिक, एनडीए 292 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही है, जबकि आईएनडीआई गठबंधन के खाते में 233 सीटें आ रही हैं।

चुनाव परिणाम आने से पहले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और चुनाव विश्लेषक योगेंद्र यादव ने  भाजपा कितनी सीटें जीतेगी, इसे लेकर भविष्‍यवाणी की थी। पढ़िए किसकी भविष्‍यवाणी सटीक साबित हुई... 

पीके ने लगाया था कितनी सीटों का अनुमान?

प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव परिणाम आने से पहले कहा था, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस दिन कहा था कि भाजपा को 370 सीटें मिलेंगी और एनडीए 400 का आंकड़ा पार करेगा। मैंने उसी दिन कह दिया था कि यह कतई नहीं होगा। यह संभव नहीं है। यह केवल कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए नारेबाजी है। भाजपा के लिए अकेले 370 सीटें हासिल करना असंभव है। हालांकि, यह तय है कि भाजपा 270 से नीचे नहीं जाएगी। इतनी सीटें वह आसानी से ले आएगी।''

पीके ने कहा था, ''मुझे लगता है कि भाजपा को लोकसभा चुनाव 2019 में जितनी सीटें मिलीं, उतनी सीटें हासिल करने में इस बार भी पार्टी सफल होगी। या फिर स्थिति उससे बेहतर होगी।'' बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा ने 303 लोकसभा सीटें जीती थीं। इसके साथ पीके ने पश्चिम बंगाल में पिछली बार की तुलना में इस बार भाजपा की सीटें बढ़ने का अनुमान लगाया था।

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election Result: NDA के पास बहुमत है, क्‍या I.N.D.I.A भी बना सकता है सरकार? जानिए पूरा गुणा-गणित

योगेंद्र यादव ने की थी यह भविष्‍यवाणी

स्‍वराज पार्टी के प्रमुख योगेंद्र यादव ने भाजपा को लेकर अनुमान लगाया था कि भाजपा 240 से 260 सीटें जीत पाएगी। भाजपा के एनडीए सहयोगी 35 से 45 सीटें जीतेंगे। यानी एनडीए कुल 275 से 305 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

इसके साथ ही योगेंद्र यादव ने कांग्रेस के लिए कहा था कि वह 85 से 100 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। अगर विपक्षी दलों के गठबंधन आईएनडीआई की बात करें तो गठबंधन को 120 से 135 सीटें मिलेंगी। इससे आईएनडीआईए के पास 205 से 235 सीटें होंगी।

4 जून, 2024 को जब मतगणना जारी है और रुझान नतीजे बनने की ओर हैं, तब कहा जा सकता है कि प्रशांत किशोर की भविष्‍यवाणी हवा-हवाई निकली, जबकि भाजपा और कांग्रेस को लेकर योगेंद्र यादव की भविष्‍यवाणी एकदम सटीक साबित हुई। 

यह भी पढ़ें - Rajasthan Election 2024 Result: राजस्थान की 25 सीटों का हाल, कौन-कहां से जीता; रवींद्र सिंह भाटी का क्या हुआ?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.