Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैं जरूर मतदान करूंगा', लाखों लोगों के घर पहुंचने वाली चिट्ठी पर लिखी होगी यह बात; क्‍या आपको मिला ऐसा पत्र?

Post Office Lok Sabha Election Campaign for voters लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान डाक विभाग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव का पर्व देश का गर्व नाम से अभियान चला रहा है। इसके तहत आपके घर पहुंचने वाले हर पत्र पर विशेष कैंसिलेशन स्टांप लगाया जा रहा है। पहले दिन ही करीब तीन लाख पत्रों पर यह स्टांप लगाया गया है।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Fri, 05 Apr 2024 02:55 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Chunav 2024: मैं जरूर मतदान करूंगा... क्‍या आपको भी मिला ये पत्र।

 जागरण संवाददाता, पटना। चुनाव संपन्न होने तक प्रदेश के हर डाक घरों से लोगों तक पहुंचने वाले पत्रों पर 'चुनाव का पर्व, देश का गर्व', 'मैं जरूर मतदान करूंगा' का विशेष कैसिलेशन स्टांप लगा होगा।

आमजन में मतदान को लेकर जागरूकता फैलाने को लेकर बिहार डाक परिमंडल ने यह फैसला लिया है। इस फैसले के पहले दिन ही करीब तीन लाख लोगों पत्र पर मतदान को लेकर प्रेरित करने वाला स्टांप लगाकर पत्र बांटा गया।

बिहार डाक परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय पर्व मतदान को लेकर डाक विभाग की ओर से पहल आरंभ की गई है। इसमें लोगों को पहुंचने वाले हर पत्र पर विशेष कैंसिलेशन स्टांप लगाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त डाक चौपाल भी लगाने की पहल की जाएगी। पहले दिन ही करीब तीन लाख पत्रों पर यह स्टांप लगाया गया है।

यह भी पढ़ें - 'मैं गुस्सैल नहीं, सच कहती हूं...'; परदादा कांग्रेस से विधायक थे; मंडी या मुंबई में रहने से लेकर तमाम सवालों पर कंगना रनौत के बेबाक जवाब

जीपीओ परिसर से मतदाताओं को सशक्त बनाने के लिए भारतीय डाक और चुनाव आयोग के सहयोग से मतदाता जागरूकता रथ को रवाना किया गया। मेघदूत भवन के नीचे से रथ को मुख्य डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय मिश्र, निदेशक डाक सेवाएं मुख्यालय पवन कुमार, प्रवर डाक अधीक्षक राजदेव प्रसाद, नवीन कुमार आदि भी थे।

यह भी पढ़ें - 'जिधर बही हवा, उधर हो लिए नेताजी...', पंखा रुका तो सिलेंडर में भरी गैस; पलटीमार चुनावी निशान ने किया परेशान