Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajkot Lok Sabha Chunav 2024: राजकोट सीट पर पुरुषोत्तम रुपाला की बड़ी जीत, कांग्रेस उम्मीदवार को 4 लाख से अधिक वोटों से हराया

Rajkot Lok Sabha Election Results Live लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरणों का मतदान हो चुका है। वोटों की गिनती चार जून को हो गई। गुजरात की हाई-प्रोफाइल सीट राजकोट से बीजेपी ने इस बार मोहन कुंडारिया का टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला को मौका दिया था। वहीं बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस ने खास रणनीति तैयारी की थी लेकिन कामयाब नहीं हो सकी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 03 Jun 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024: राजकोट लोकसभा चुनाव 2024।

चुनाव डेस्क, राजकोट। Rajkot Lok Sabha Election Result 2024: गुजरात की राजकोट लोकसभा सीट का परिणाम सामने आ गया है। बीजेपी उम्मीदवार पुरुषोत्तम रुपाला ने बड़ी जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार परेश धनानी को 484260 वोटों से हराया है। इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। 

इन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने राजकोट लोकसभा सीट से पुरुषोत्तम रुपाला को मैदान में उतारा था। वहीं, कांग्रेस ने परेश धानानी को टिकट दिया था। इससे यह मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया था। पुरुषोत्तम रुपाला केंद्रीय मंत्री हैं।

राजकोट लोकसभा सीट पर इस बार तीसरे चरण यानी 07 मई को मतदान हुआ था। राजपूतों पर पुरुषोत्तम रुपाला के बयान से गुजरात में खूब सियासी हलचल मची थी। रुपाला के खिलाफ राजपूतों ने मोर्चा भी खोला था। ऐसे में देखना होगा किया क्या गुजरात में केंद्रीय मंत्री की इस फंस तो नहीं गई है।

यह भी पढ़ें: देश के 15 मुख्यमंत्रियों के लिए यह चुनाव रहा 'अग्नि परीक्षा', पार्टी के लिए प्रचार में झोंक दी पूरी ताकत

पिछले चुनाव में कांग्रेस को मिली थी हार

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार मोहनभाई कुंडारिया ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी कगथरा ललितभाई को हराया था।

इस लोकसभा सीट पर कितने मतदाता

इस लोकसभा सीट पर कुल 18,84,339 मतदाता हैं। इनमें पुरुष मतदाता 9,80,133 और महिला मतदाता 904188 हैं।

यह भी पढ़ें: अरुणाचल में तीसरी बार भी भाजपा सरकार, सिक्किम में सत्तारूढ़ एसकेएम को कामयाबी