Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chunavi किस्‍सा: इंदिरा पर गुस्सा जताने रायपुर आईं थीं उनकी बुआ, उमड़ी थी भीड़ और फिर ऐसा आया था परिणाम

देश में लोकसभा चुनाव हैं। चुनावी किस्‍सों की सीरीज में आज हम आपके लिए लाए हैं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनकी बुआ विजय लक्ष्मी पंडित से जुड़ा एक बेहद रोचक किस्‍सा। दरअसल यह किस्सा बुआ-भतीजी के बीच नाराजगी का है। बुआ विजया लक्ष्‍मी ने खुले आम रायपुर में भतीजी पर गुस्सा किया जिसका परिणाम इंदिरा को भुगतना पड़ा था।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Fri, 12 Apr 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Chunav 2024: इंदिरा पर गुस्सा जताने रायपुर आईं थीं उनकी बुआ!

 संदीप तिवारी, रायपुर।  बात 1977 के लोकसभा चुनाव की है। छत्तीसगढ़ में रायपुर के सप्रे शाला मैदान में भीड़ जमा थी। लोग पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की बुआ विजय लक्ष्मी पंडित को सुनने के लिए उमड़े थे। विजय लक्ष्मी ने गुस्सा निकालते हुए कहा था कि देश में तानाशाह सरकार चल रही है। इस सरकार को उखाड़ फेंकना है।

विजय लक्ष्मी के भाषण को सुनने वालों की संख्या अधिक होने की वजह आपातकाल लागू होने के बाद हुए तत्कालीन चुनाव के दौरान कांग्रेस की इंदिरा सरकार के प्रति लोगों की नाराजगी रही। विजय लक्ष्मी ने जनता दल के प्रत्याशी पुरुषोत्तम लाल कौशिक के समर्थन में सभा की थी।

जनता दल को मिला फायदा

जितनी संख्या में भीड़ आई थी, उसका फायदा जनता दल के सभी प्रत्याशी को भी मिला और छत्तीसगढ़ की सभी सीट पर उसके प्रत्याशी जीते। बताते हैं कि इस सभा के बाद कांग्रेस के प्रत्याशी और तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री विद्याचरण शुक्ल के इशारे पर जनता दल के प्रत्याशी कौशिक पर हमला हुआ था। उनका कुर्ता फाड़ दिया गया था।

यह भी पढ़ें - Chunavi किस्‍सा: जब वित्त राज्यमंत्री को हराकर सांसद बने थे केदार पासवान, भाड़े की जीप में किया था प्रचार

रावण से इंदिरा की तुलना

छत्तीसगढ़ में मीसा बंदियों के संगठन लोकतंत्र सेनानी संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सच्चिदानंद उपासने बताते हैं कि विजय लक्ष्मी समेत कई नेताओं ने इंदिरा से नाराज होकर कांग्रेस छोड़ दी थी।

यह भी पढ़ें- Chunavi किस्सा: फणीश्वरनाथ रेणु ने हार के बाद खाई थी चौथी कसम; फिर बेटे ने ऐसे किया हिसाब बराबर

विजय लक्ष्मी ने सभा में कहा था कि इंदिरा में रावण सी प्रवृत्ति आ गई है। जिस तरह रावण ने अपने स्वजन की नहीं सुनी, उसी तरह इंदिरा कर रही है। उन्होंने इंदिरा के पांच साल के कार्यकाल को एक साल और बढ़ाने पर भी आपत्ति की थी। उनकी सभा आम राजनीतिक सभाओं से अलग थी, क्योंकि इसके लिए लोगों को बुलाया नहीं गया था।

यह भी पढ़ें- Chunavi किस्सा: 'मैं बंबइया गुंडा हूं, अच्छे-अच्छों को पानी पिलाता हूं', बिहार में जब जॉर्ज फर्नांडिस ने कही थी ये बात