Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: बंगाल में दोपहर 3 बजे तक 58.56 फीसदी मतदान, वोटिंग जारी

West Bengal Lok Sabha Election 2024 LIVE Updates लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को बंगाल की दमदम बारासात बशीरहाट जयनगर मथुरापुर डायमंड हार्बर जादवपुर कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट पर मतदान है। इन सभी सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल ने जीत हासिल की थी। सातवें चरण में कुल 124 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 01 Jun 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024 LIVE News Updates: बंगाल में नौ सीटों पर वोटिंग जारी।

डिज‍िटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट पर मतदान है। इन सभी सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल ने जीत हासिल की थी।

तृणमूल कांग्रेस भाजपा और वाम-कांग्रेस गठबंधन से मिल रही चुनौतियों के बीच इस क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाए रखने की कोशिश में जुटी है। सातवें चरण में कुल 124 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में कई सीट पर मुकाबला दिलस्चप होने वाला है।

तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से तीसरे बार चुनाव लड़ रहे हैं। दो बार के सांसद अभिषेक बनर्जी का मुकाबला भाजपा के अभिजीत दास और माकपा के प्रतिकुर रहमान से है। वहीं, अल्पसंख्यक बहुल बशीरहाट लोकसभा सीट पर पूरे देश की निगाह है। इसी लोकसभा में संदेशखाली आता है। बंगाल में सुबह 9 बजे तक 12.63 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं, लोग वोट देने के लिए आ रहे हैं। यहां पढ़ें नौ सीटों पर वोटिंग से जुड़ा अपडेट...

पश्चिम बंगाल में दोपहर 3 बजे तक 58.56 प्रति‍शत मतदान हुआ। वहीं, इसके पहले एक बजे तक मतदान 45.07 प्रत‍िशत दर्ज किया गया। 

सुबह 11 बजे तक 28.10 प्रत‍िशत मतदान

बंगाल में सुबह 11 बजे तक सभी 9 सीटों पर 28.10 फीसदी मतदान हुआ है। अबतक सबसे ज्‍यादा वोट बशीरहाट सीट पर पड़े हैं। यहां 32.57 प्रतिशत वोटिंग हुई है। और सबसे कम 24.02 प्रतिशत कोलकाता उत्‍तर और कोलकाता दक्षिण सीट पर हुई है। 

11 बजे तक सीटवार वोटिंग

कोलकाता उत्‍तर - 24.02 प्रतिशत

कोलकाता दक्षिण - 24.02 प्रतिशत

जयनगर - 30.25 प्रतिशत

जादवपुर - 26.59 प्रत‍िशत

डायमंड हार्बर - 31.51 प्रत‍िशत

दमदम - 24.83 प्रत‍िशत

बसीरहाट - 32.57 प्रत‍िशत 

बारासात - 27.86 प्रत‍िशत 

मथुरापुर - 30.50 प्रत‍िशत

नुसरत जहां कोलकाता में डाला वोट

टीएमसी सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां ने कोलकाता के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। सांसद नुसरत जहां ने कहा कि मतदान हमारा अधिकार है, हमें अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा। हर कोई अपना वोट डालने आ रहा है। मतदान अच्छी तरह से और शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है, इसलिए हम सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद कर रहे हैं।

कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार तपस रॉय के खिलाफ कोलकाता में एक मतदान केंद्र के बाहर टीएमसी समर्थकों ने नारेबाजी की। उनका आरोप है कि भाजपा यहां प्रॉक्सी वोटिंग कर रही है। वहीं, भाजपा उम्‍मीदवार ने आरोपों पर कहा कि उन्‍हें इस बारे में नहीं पता। टीएमसी कार्यकर्ता यहीं मौजूद हैं।

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव और डायमंड हार्बर सीट से उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी सातवें चरण के लिए एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्‍होंने कहा कि यह चुनाव चुनने के लिए नहीं, बल्कि विरोध और अस्वीकार करने के लिए है। इस बार हम अपने प्रतिनिधि के लिए वोट करने जा रहे हैं, लेकिन 2019 में सत्ता में आई एनडीए 2 को करारा जवाब भी देंगे। वोटिंग के बाद उन्‍होंने अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई।

CPIM उम्‍मीदवार ने डाला वोट

कोलकाता दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई (एम) उम्मीदवार सायरा शाह हलीम ने कोलकाता के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनका मुकाबला भाजपा सांसद और उम्मीदवार देबाश्री चौधरी और टीएमसी की माला रॉय से है।

मिथुन चक्रवर्ती ने बेलगछिया में किया मतदान 

बेलगछिया में एक मतदान केंद्र पर भाजपा नेता मिथुन चक्रवर्ती ने अपना वोट डाला। मिथुन चक्रवर्ती ने कहा कि मैं भाजपा का कार्यकर्ता हूं, मैंने अपना कर्तव्य निभाया है।

भाजपा सांसद ने की पूजा-अर्चना

कोलकाता दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद और उम्मीदवार देबाश्री चौधरी ने कोलकाता के कालीबाड़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की।