Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adhir Vs Yusuf: कांग्रेस के गढ़ में अधीर को सीधी चुनौती, ममता ने यूसुफ पठान पर लगाया दांव; क्या बहरामपुर में खेला होबे?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करके कांग्रेस को चौंका दिया। ममता बनर्जी ने न सिर्फ 42 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए बल्कि अधीर रंजन चौधरी के सामने एक पूर्व क्रिकेटर को उतारकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की चिंताएं बढ़ाए दीं। तृणमूल ने बहरामपुर सीट से यूसुफ पठान को मैदान में उतारा है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 10 Mar 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करके 'ग्रैंड ओल्ड पार्टी' कांग्रेस के साथ गठबंधन की तमाम संभावनाओं पर पूर्णत: विराम लगा दिया। साथ ही ममता बनर्जी ने बंगाल सरकार के खिलाफ उल-जुलूल बयानबाजी करने वाले कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के सामने कड़ी चुनौती भी पेश कर दी।

दरअसल, कांग्रेस जहां ममता बनर्जी के साथ गठबंधन की संभावनाएं तलाश रही थी, वहीं अधीर रंजन चौधरी पार्टी के लिए मुसीबतें खड़ी कर रहे थे।

क्या बहरामपुर में खेला होबे?

तृणमूल ने बहरामपुर से पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को चुनाव मैदान में उतारा है। यहां से वर्तमान में अधीर रंजन चौधरी सांसद हैं। ऐसे में ममता बनर्जी ने यूसुफ पठान को उतारकर अधीर रंजन चौधरी को सीधी चुनौती पेश की है। हालांकि, इस सीट पर लंबे समय से कांग्रेस का वर्चस्व रहा है। 2019 की लड़ाई को छोड़ दिया जाए, तो कांग्रेस को माकपा से सीधी चुनौती मिलती रही है।

हरफनमौला यूसुफ पठान अब राजनीतिक पिच पर पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। आने वाले दिनों में वह अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ रैलियां करते हुए दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ें: TMC ने किया उम्मीदवारों का एलान, लिस्ट में देखें किसे मिला मौका और किसका कटा पत्ता

कीर्ति आजाद को भी मिला मौका

तृणमूल ने इस बार कुछ मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं, जबकि पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान के साथ कीर्ति आजाद को चुनावी मैदान में उतारा है। बहरामपुर से यूसुफ पठान और बर्धमान-दुर्गापुर सीट से कीर्ति आजाद चुनाव लड़ेंगे। संदेशखाली हिंसा मामले के सुर्खियां बटोरने के बाद ममता बनर्जी ने 16 मौजूदा सांसदों पर ही भरोसा जताया है।

सनद रहे कि ममता बनर्जी के एकला चलो के एलान के बावजूद कांग्रेस सधी हुई बयानबाजी कर रही थी ताकि गठबंधन की संभावनाएं जीवित रहे, लेकिन अधीर रंजन मानने को तैयार ही नहीं थे। बता दें कि ममता बनर्जी ने कांग्रेस को दो सीटें देने की पेशकश भी की थी, परंतु पार्टी ज्यादा सीटों की चाहत रख रही थी। ऐसे में बात नहीं बनी और अब तृणमूल ने 42 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी।

यह भी पढ़ें: 'हम चाहते हैं कि एक साथ मिलकर चुनाव लड़ें INDI गठबंधन', TMC की पहली उम्मीदवारों की लिस्ट पर कांग्रेस ने दी नसीहत