Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: इंदौर में बना स्मार्ट मतदान केंद्र, सेल्फी के लिए लगे AI-संचालित कैमरे; बिना लाइन लगाए लोग डाल रहे वोट

मध्य प्रदेश में आज सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जमा है। वहीं इस बीच इंदौर में एक स्मार्ट मतदान केंद्र स्थापित किया गया है जहां लोग कतार में खड़े हुए बिना मतदान कर सकते हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे की मदद से स्याही लगी उंगली वाली सेल्फी ले सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 17 Nov 2023 09:15 AM (IST)
Hero Image
MP Election 2023: इंदौर में बना स्मार्ट मतदान केंद्र

पीटीआई, इंदौर (मध्य प्रदेश)। मध्य प्रदेश के इंदौर में एक "स्मार्ट" मतदान केंद्र स्थापित किया गया है, जहां लोग कतार में खड़े हुए बिना मतदान कर सकते हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे की मदद से 'स्याही लगी उंगली' वाली सेल्फी ले सकते हैं, जहां विधानसभा चुनाव शुक्रवार सुबह शुरू हुए।

एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि विधानसभा क्षेत्र संख्या 2 में नंदानगर में मां कनकेश्वरी देवी राजकीय महाविद्यालय में मतदान केंद्र स्थापित किया गया है।

राज्य संचालित इंदौर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के सहायक योजनाकार रूपल चोपड़ा ने पीटीआई को बताया, स्मार्ट मतदान केंद्र को कतार रहित रखने के लिए, हमने एक ऑनलाइन टोकन प्रणाली शुरू की है। मतदान के लिए आने वाले लोगों को टोकन नंबर दिया जाएगा और वे अपनी बारी आने तक मतदान केंद्र में आराम से बैठ सकेंगे।

उन्होंने बताया, मतदान केंद्र पर एक डिजिटल सेल्फी प्वाइंट भी विकसित किया गया है जहां एआई से लैस कैमरा लगाया गया है। वोट देने के बाद यदि कोई व्यक्ति इस स्थान पर खड़ा होकर कैमरे को अपनी अमिट स्याही लगी उंगली दिखाता है तो तुरंत सेल्फी क्लिक हो जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि सेल्फी पॉइंट पर स्क्रीन पर एक बार कोड दिखाई देगा और इसे स्कैन करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि तस्वीर मतदाता के मोबाइल फोन पर पहुंच जाएगी, जिसे बाद में सोशल मीडिया पर साझा किया जा सकता है।

शुक्रवार को इंदौर (शहरी) के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 15.55 लाख लोग वोट डालने के पात्र हैं। विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Hindi News Today: नहाय-खाय के साथ छठ की शुरुआत, आज मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मतदान समेत इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

यह भी पढ़ें- Assam में 8756 उग्रवादियों ने छोड़ा हिंसा का रास्ता, CM हिमंत बोले- नई दिशा की ओर बढ़ रहा है असम