Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP में 'मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना' का शुभारंभ, शिवराज बोले- किसानों के सुख-दुख की चिंता करना हमारा धर्म

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अन्दाताओं के सुख और दुख की चिंता करना हमारा धर्म है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत 3 हॉर्स पावर या अधिक क्षमता के कनेक्शन के लिए 11KV लाइन का विस्तार एवं ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 20 Sep 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फोटो: @OfficeofSSC)

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए 'मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना' का शुभारंभ किया। राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित कार्यक्रम में हितग्राहियों से फार्म भरवाने का काम शुरू किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रीवा परिसर का भी वर्चुअली लोकार्पण किया।

यह भी पढ़ें: Exclusive: MP के गृहमंत्री नरोत्तम बोले- सनातन विरोधी है I.N.D.I.A. गठबंधन, BJP जीतेगी 150 से ज्यादा सीटें

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज ने हरदा जिले की निवासी नमिता रानवे का ऑनलाइन फॉर्म भरवाया। मुख्यमंत्री ने हरदा निवासी से उनका समग्र आईडी नंबर मांगा और उनका फॉर्म भरा। इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा,

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के शुभारंभ पर मैं आप सबका हृदय से स्वागत करता हूं। आज हम रजिस्ट्रेशन प्रारंभ कर रहे हैं। सभी किसान बहनों और भाइयों को बहुत-बहुत बधाई। अब जरा भी चिंता मत करना, अन्‍नदाता सुखी रहेगा और सरकार हमेशा आपकी सेवा करती रहेगी।

दिग्विजय पर बरसे शिवराज

इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज ने पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा दिग्विजय सिंह ट्वीट करके अफसरों को धमका रहे हैं और कह रहे हैं कि इतने पैसे कहां से आ रहे हैं? मुख्यमंत्री ने कहा,

जब सही ढंग से सरकार चलाकर जनता की सेवा की जाती है, तो परमात्मा भी साथ देते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कहते थे- मैं क्या करूं, पूरा पैसा मामा खाली कर गया? वो रोते ही रहते थे, लेकिन मैं कह रहा हूं कि मेरे पास पैसों की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपनी एक योजना (अनुदान पर ट्रांसफॉर्मर योजना) बंद कर दी थी, जिसका आज हम फिर शुभारंभ कर रहे हैं। इसके साथ ही किसान चिंता न करें, मैंने सर्वे के निर्देश दे दिये हैं... अगर नुकसान हुआ है, तो उसकी भरपाई भी की जाएगी।

क्या कुछ बोले CM शिवराज?

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि अन्नदाताओं के सुख और दुख की चिंता करना हमारा धर्म है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत 3 हॉर्स पावर या अधिक क्षमता के कनेक्शन के लिए 11KV लाइन का विस्तार एवं ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएगा। इस योजना के अंतर्गत विद्युत अधोसंरचना विकास लागत की केवल 50 फीसद राशि ही कृषक/कृषकों के समूह को खर्च करनी होगी।

उन्होंने कहा कि एक जमाना वह भी था जब तीन-चार घंटे से ज्यादा बिजली नहीं मिलती थी। बिजली का कुल उत्पादन 2,900 मेगावाट होता था। आज मध्य प्रदेश में 29,000 मेगावाट से अधिक बिजली का उत्पादन हो रहा है। सिंचाई की क्षमता 7 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 47 लाख हेक्टेयर हो चुकी है। उन्होंने आगे कहा,

किसान केवल अन्नदाता नहीं, बल्कि हमारे प्राणदाता भी हैं। आपके अथक परिश्रम के कारण ही कृषि के क्षेत्र में मध्य प्रदेश ने कई नए रिकार्ड स्थापित किए हैं।

यह भी पढ़ें: सीएम शिवराज ओंकारेश्वर में 21 सितंबर को करेंगे आचार्य शंकर की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

MCU के रीवा परिसर का लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ख्याति देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी है। यह वो विश्वविद्यालय है जहां बड़े-बड़े पत्रकारों ने पढ़ाई की है।

उन्होंने कहा कि रीवा परिसर में मध्य प्रदेश के बच्चे तो पढ़ ही रहे हैं। साथ ही यहां पर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार और नॉर्थ ईस्ट के बच्चे भी यहां आकर पढ़ाई कर रहे हैं। विद्यार्थियों का मीडिया के प्रति रूझान और भी ज्यादा बढ़ा है, उसी को ध्यान में रखकर इस परिसर की स्थापना की गई है।

उन्होंने कहा कि रीवा के सुन्दर, भव्य एवं सुविधायुक्त भवन का वर्चुअल लोकार्पण करते हुए अत्यंत प्रसन्न हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि यह संस्थान देश में मीडिया और कम्प्यूटर शिक्षण का महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा। रीवा के मित्रों को बहुत-बहुत बधाई।