Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: CM शिवराज ने पत्नी के साथ महानवमी पर किया कन्यापूजन, कहा- बेटियों के प्रति समाज भी अपनी ड्यूटी निभाए

MP Election 2023। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने महानवमी पर कन्या पूजन किया और 350 से अधिक कन्याओं के पांव पखारे। इस मौके पर भोपाल शहर के सभी छह भाजपा प्रत्याशी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज को बेटियों से भेदभाव वाली मानसिकता को भुलाना होगा। उन्हें मां बहन और बेटियों का सम्मान करना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Mon, 23 Oct 2023 04:22 PM (IST)
Hero Image
MP Election 2023: CM शिवराज बोले- जहां मां-बहन और बेटियों का सम्मान होता है, वहां भगवान निवास करते हैं

डिजिटल डेस्क, भोपाल। MP Assembly Election 2023: मुख्यमंत्री निवास पर महानवमी के पावन पर्व पर कन्या पूजन और कन्या भोज का वृहद कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने कन्या पूजन किया और कन्याओं के पांव पखारे। वृहद कन्या पूजन कार्यक्रम में लगभग 350 से भी ज्यादा कन्याएं मौजूद रहीं।

'हम कन्याओं में साक्षात देवियों को देखते हैं'

मुख्यमंत्री शिवराज ने इस मौके पर देश व प्रदेश वासियों को नवरात्रि व महानवमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमने 9 दिन मां की उपासना की। आज कन्याएं यहां आई हैं। ये कन्या नहीं हैं, बेटियां हैं। हम इनमें साक्षात देवियों को देखते हैं। भारतीय संस्कृति में हमेशा बहन-बेटियों और स्त्रियों का स्थान बहुत ऊंचा रहा है। जहां मां-बहन और बेटी का सम्मान होगा, वहां भगवान निवास करेंगे।

'बेटियों का करें सम्मान'

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मैं रोज कोई भी कार्यक्रम करता हूं तो सबसे पहले बेटियों के पैर धोता हूं और पूजा करता हूं। यह केवल कर्मकांड नहीं है। यह समाज को संदेश हैं कि बेटियों का सम्मान करो। उनको समाज में स्थान दो। स्त्री और पुरुष दोनों का धरती के संसाधनों पर बराबर का अधिकार है। वो अधिकार उन्हें मिलना चाहिए। इसलिए हम योजनाओं के माध्यम से भरपूर प्रयास कर रहें है।

— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) October 23, 2023

'बेटियों से भेदभाव वाली मानसिकता भुला दें'

सीएम ने कहा कि बेटियों के साथ भेदभाव वाली मानसिकता को पूरी तरह भुलाना होगा। हम अपनी बहन-बेटियों का मान-सम्मान करेंगे और उनको स्थान देंगे। शिक्षा के क्षेत्र में हमने कई कदम उठाए हैं। आगे हमारा संकल्प है कि बेटियों के लिए उच्च शिक्षा तक की पढ़ाई पूरी तरह से निशुल्क हो। बेटियों के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन यह मेरी प्रार्थना है कि समाज भी अपनी ड्यूटी निभाएं।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: मध्य प्रदेश चुनाव में BJP ने 228 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, जानें किस सीट पर कौन नेता ठोकेगा चुनावी ताल

'बहनों को मजबूर नहीं, मजबूत बनाना है'

सीएम शिवराज ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से मैं यह संदेश देना चाहता हूं कि मां-बहन और बेटी के आगे बढ़े बिना देश-प्रदेश प्रगति नहीं कर सकता। भाजपा सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, कन्या विवाह योजना, स्थानीय निकाय के चुनाव में 50 प्रतिशत रिजर्वेशन, संपत्ति खरीदें तो स्टांप शुल्क कम लगना, पुलिस में बेटियों की भर्तियां ऐसे कई प्रयास किए हैं। बहनों को मजबूर नहीं, मजबूत बनाने का काम करना है।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: BJP ने जारी की 92 उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट, महू से ऊषा ठाकुर तो बुरहानपुर से अर्चना चिटनिस लड़ेंगी चुनाव

'बहनों को संसद और विधानसभा में 33% आरक्षण देने पर प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद'

शिवराज ने कहा कि कहा कि बहुत तकलीफ होती है, जब दुराचार जैसी घटनाएं होती हैं। जो हमारी आत्मा को हिला देती है। बेटियों के प्रति समाज का यह कैसा दृष्टिकोण है। समाज को आत्म अवलोकन की जरूरत है। सरकार अपना काम करेगी, लेकिन समाज को भी अपना काम करना पड़ेगा। संसद और विधानसभा में बहनों को 33% आरक्षण देने पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

भाजपा प्रत्याशी भी रहे मौजूद

मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम में भोपाल शहर के छह भाजपा प्रत्याशी भी उपस्थित रहे। इस वृहद कार्यक्रम में कन्याओं के पूजन और स्वागत-सत्कार के साथ-साथ भजन मंडलियों द्वारा भजनों की मनमोहक प्रस्तुति भी दी गई। गौरतलब है कि महिला सशक्तिकरण के लिए सीएम शिवराज ने कई कदम उठाए हैं। प्रदेश में 44 लाख से अधिक लाड़ली लक्ष्मी बेटियां और 1 करोड़ 32 लाख से अधिक लाड़ली बहनें हैं। सरकार ने बेटियों और महिलाओं के सशक्तिकरण के अनेकों कदम उठाएं हैं।