Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Assembly Election 2023: 'कांग्रेस की वजह से मोदी PM और शिवराज CM हैं' खरगे ने ऐसा क्यों कहा?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अगर आज मोदी प्रधानमंत्री और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं तो ऐसा कांग्रेस की वजह से हुआ है। कांग्रेस ने देश की आजादी लड़ी है। वे गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस को जवाब देना चाहिए कि उन्होंने पिछले 53 वर्षों में मध्य प्रदेश में क्या किया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 22 Aug 2023 04:18 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस की वजह से मोदी और शिवराज पीएम और सीएम हैं: खरगे

भोपाल, आइएएनएस। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की आलोचना करते हुए कहा कि वे केवल कांग्रेस के कारण ही इस ऊंचाई तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस ही थी, जिसने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और भारत के संविधान की रक्षा की।

कांग्रेस ने बढ़ाई देश की साक्षरता दर: खरगे

मध्य प्रदेश के सागर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा कि 1956 में देश की साक्षरता दर 18.3 प्रतिशत थी, जिसे कांग्रेस ने 2014 में 74 प्रतिशत तक पहुंचाया। उस समय महिला साक्षरता सात प्रतिशत थी, जो 2014 तक 65 प्रतिशत तक पहुंच गई।

आज मैं आपको बताऊंगा कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया है। नरेन्द्र मोदी और शिवराज सिंह चौहान, आज अगर आप प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री हैं तो कांग्रेस की वजह से हैं। कांग्रेस ने हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर संविधान बनाया।

अमित शाह के बयान पर खरगे ने दी प्रतिक्रिया

खरगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के उस बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस को जवाब देना चाहिए कि उन्होंने पिछले 53 वर्षों में मध्य प्रदेश में क्या किया है। गौरतलब है कि शाह ने कांग्रेस से मध्य प्रदेश में 53 साल के शासन (1956 से 2003 तक) की रिपोर्ट पेश करने को कहा है। उसी पर प्रतिक्रिया देते हुए खरगे ने मंगलवार को मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार के दौरान हुए कई विकास गिनाए। उन्होंने कहा,

भोपाल में एम्स कौन लाया? इंदौर में आईआईटी और आईआईएम की स्थापना किसने की? ग्वालियर में रानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय की स्थापना किसने की? और भोपाल में BHEL की स्थापना किसने की? मैं मध्य प्रदेश में कांग्रेस शासन के दौरान प्रतिष्ठानों की संख्या गिना सकता हूं, लेकिन मैं ऐसी चीजों पर विश्वास नहीं करता।

'18 साल से सीएम शिवराज मांग रहे कांग्रेस का रिपोर्ट कार्ड'

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि मध्य प्रदेश में 18 साल से अधिक समय तक शासन करने के बावजूद, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कांग्रेस का रिपोर्ट कार्ड मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी गुजरात के सीएम थे और पिछले नौ वर्षों से वह प्रधानमंत्री हैं, लेकिन फिर भी गुजरात में विकास का अभाव है। यहां मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान 18 साल से सीएम हैं, लेकिन लोगों की हालत वहीं है, जहां से कांग्रेस सरकार गई थी।''