Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhya Pradesh: 'सोलर से जगमग होगी सांची', CM शिवराज बोले- लाडली बहना योजना से रोशन हो रही बहनों की जिंदगी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को सांची में सोलर वॉटर डिस्पेंसर का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि सांची देश का पहला शहर है जो सोलर सिटी घोषित हो रहा है यह अत्यंत गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि सांची सोलर से जगमग होगी लेकिन मेरी बहनों की जिंदगी लाडली बहना योजना से जगमग हो रही है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 08:03 PM (IST)
Hero Image
सांची में सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फोटो: पीटीआई)

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बुधवार को सांची में सोलर वॉटर डिस्पेंसर का लोकार्पण किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी सहित कई नेतागण मौजूद रहे। इसी बीच सांची सोलर सिटी को नेट जीरो सिटी के रूप में विकसित करने के लिए आईआईटी कानपुर के साथ एमओयू एक्सचेंज किया गया।

देश की पहली सोलर सिटी सांची

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि सांची देश का पहला शहर है, जो सोलर सिटी घोषित हो रहा है; यह अत्यंत गौरव का विषय है। उन्होंने कहा,

कोयले और पेट्रोल-डीजल की बिजली के अंधाधुंध इस्तेमाल की वजह से प्रकृति पर बड़ा गहरा दुष्प्रभाव पड़ा है। संपूर्ण जगत का और हमारा कल्याण सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से होगा। सोलर सिटी बनकर सांची ने ठीक उसी तरह से दुनिया का पथ प्रदर्शन किया है, जैसे कभी भगवान बुद्ध ने किया था।

— Office of Shivraj (@OfficeofSSC) September 6, 2023

उन्होंने कहा कि मैं सांची वासियों को बधाई देता हूं... आपने जो काम किया है, उससे सालाना लगभग 14 हजार 324 टन कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी आएगी।

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की CM शिवराज की तारीफ, बोले- सात साल से लगातार कृषि में नंबर वन है मध्य प्रदेश

रायसेन में लगेगी महाराणा प्रताण की प्रतिमा

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि केवल सांची सोलर सिटी नहीं बल्कि हम सोलर से बिजली बनाने के कई पावरप्लांट लगा रहे हैं, एक ओंकारेश्वर में बांध के पास सोलर पावर प्लांट लगाकर 600 मेगावाट बिजली उत्पादित करने का काम करेंगे। उन्होंने कहा,

रायसेन की जनता ने मुझे भरपूर प्यार दिया है, इसलिए हम रायसेन में मेडिकल कॉलेज तथा सलामतपुर में सीएम राइज स्कूल बनाएंगे। साथ ही महाराणा प्रताप जी की प्रतिमा भी यहां स्थापित करेंगे।

इसे भी पढ़ें: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दे रही शिवराज सरकार, इन योजनाओं ने बदली बहन-बेटियों की तकदीर

बहनों की खातों में डालेंगे हजार रुपये

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि सांची सोलर से जगमग होगी, लेकिन मेरी बहनों की जिंदगी लाडली बहना योजना से जगमग हो रही है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों, 10 तारीख आ रही है, तुम्हारे खाते में फिर 1000 रुपये डालेंगे। साथ ही अक्टूबर महीने से 1250 रुपये खाते में आएंगे।