Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhya Pradesh Election Result 2023 LIVE: कमलनाथ ने भाजपा पर बोला हमला, कहा- BJP के खिलाफ लोगों में है गुस्से की लहर

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सभी पार्टियों को तीन दिसंबर को आने वाले चुनाव के नतीजों का इंतजार है। वहीं चुनाव आयोग ने बताया कि सबसे पहले 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना होगी। मतगणना से एक दिन पहले 2 दिसंबर को दोपहर 3 बजे जिला कोषालय के स्ट्रांग रूम से रखे पोस्टल बैलेट शासकीय उज्जैन इंजीनियरिंग कालेज पहुंचाए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
तीन दिसंबर को आएंगे मध्य प्रदेश के नतीजे।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद सभी पार्टियों को तीन दिसंबर को आने वाले चुनाव के नतीजों का इंतजार है। वहीं, चुनाव आयोग ने बताया कि सबसे पहले 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना होगी। आधे घंटे बाद 8.30 बजे ईवीएम में दर्ज मतों की गणना शुरू होगी। चक्रवार परिणाम वेबसाइट और मोबाइल एप पर प्रदर्शित किए जाएंगे। मतगणना से एक दिन पहले 2 दिसंबर की दोपहर 3 बजे जिला कोषालय के स्ट्रांग रूम से रखे पोस्टल बैलेट शासकीय उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज पहुंचाए जाएंगे।

कल कांग्रेस EVM पर सवाल उठाएगी, जैसे एग्जिट पोल पर उठा रहे हैं- नरोत्तम मिश्रा

एमपी विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कल तक इंतजार करें, वे (कांग्रेस) ईवीएम मशीन पर सवाल उठाएंगे, जैसे वे एग्जिट पोल पर सवाल उठा रहे हैं। जब कांग्रेस पार्टी को हार का सामना करना पड़ता है तो वे कोर्ट, सेना, वैक्सीन, एग्जिट पोल पर सवाल उठाते हैं।

Live Updates:

  • केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि विधानसभा चुनावों में हमारी बहुत अच्छी जीत होगी।

मुझे एग्जिट पोल पर पूरा भरोसा है और नतीजे वैसे ही आएंगे- नरेंद्र तोमर

एमपी विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल नतीजों पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने पूरी ताकत के साथ एमपी में चुनाव लड़ा है। बूथ स्तर से लेकर शीर्ष नेतृत्व तक, पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता ने अपनी भूमिका और जिम्मेदारियां निभाई हैं... एग्जिट पोल जो दिखा रहे हैं, उस पर मुझे पूरा भरोसा है, लगभग वैसे ही नतीजे आएंगे और भाजपा स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाने में सफल होगी।

BJP के खिलाफ गुस्से की लहर है- दिग्विजय सिंह

Madhya Pradesh Election: एमपी विधानसभा चुनाव पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, मैं शुरू से ही यह कह रहा हूं कि (बीजेपी के खिलाफ) गुस्से की लहर है; लोग शिवराज सिंह चौहान से तंग आ चुके हैं और उनके झूठे वादों से नाराज हैं। जनता के गुस्से का ये वोट कांग्रेस के पक्ष में जा रहा है।

कांग्रेस हर भारतीय की पार्टी है- कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने कहा कि कांग्रेस 135 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाएगी। पूरे देश में कांग्रेस के प्रति विश्वास बढ़ा है। यह हर भारतीय की पार्टी है। मध्य प्रदेश में हर कोई कह रहा है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश में सरकार बनाएगी।

कर्मचारियों को आवंटित हुए निर्वाचन क्षेत्र- भोपाल DM

Madhya Pradesh Polls: मध्य प्रदेश में रविवार को मतगणना होनी है। जिसे लेकर भोपाल में तैयारियां जोरों पर जारी हैं। 

भोपाल के डीएम आशीष सिंह ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा और अन्य रसद संबंधी सभी तैयारियां कर ली गई हैं। सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर दिया गया है और उन्हें निर्वाचन क्षेत्र आवंटित कर दिये गए हैं। स्ट्रांग रूम कल सुबह 6:45 बजे खोला जाएगा।

इस बार कमलनाथ बनेंगे मुख्यमंत्री- कांग्रेस नेता

Madhya Pradesh Election 2023: कांग्रेस नेता संजय शुक्ला ने कहा, मध्य प्रदेश में कल कांग्रेस की सरकार बन रही है और इस बार कमलनाथ जी मुख्यमंत्री बनेंगे।

हमें जनता का आशीर्वाद मिलेगा- जयवर्धन सिंह

Rajasthan Polls: कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने कहा कि कांग्रेस को (मध्य प्रदेश में) पूर्ण बहुमत मिलेगा। हमें विश्वास है कि हमने विपक्ष के रूप में और कमल नाथ सरकार के 15 महीने के शासन के दौरान जो काम किया है, उसके आधार पर हमें जनता का आशीर्वाद मिलेगा।

कांग्रेस को हर किसी से दिक्कत है- रामेश्वर शर्मा

Rajasthan Election 2023: बीजेपी प्रत्याशी रामेश्वर शर्मा ने कहा कि कांग्रेस को हर किसी से दिक्कत है... जहां से हम एक्स्ट्रा फोर्स बुलाएंगे, पाकिस्तान की फोर्स नहीं आ पाएगी और कांग्रेस को भारत की फोर्स पर भरोसा नहीं है... हम सेंट्रल फोर्स बुलाएंगे तो वो कहेंगे कि हम केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे हैं और अगर हम मध्य प्रदेश पुलिस बल को बुलाएंगे तो वे कहेंगे कि हम मध्य प्रदेश सरकार के अधीन काम कर रहे हैं। तब उनके पास एक ही विकल्प है, वह है पाकिस्तानी सेना।

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में एक बच्चे के साथ दिखाई दिए।

कांग्रेस सत्ता में आ रही है- कांग्रेस प्रत्याशी

कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला ने कहा कि कल नतीजे आ रहे हैं, कांग्रेस सत्ता में आ रही है। हमें 140 से कम सीटें नहीं मिलेंगी। 

BJP एपमी में ही नहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बनाएगी सरकार- विजयवर्गीय

MP Polls: इंदौर-1 से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय ने मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जमीन पर जो सर्वेक्षण हुए हैं, उनमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बीजेपी न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी अपनी सरकार बनाएगी।

BJP बहुमत के साथ बनाएगी सरकार- CM शिवराज

Madhya Pradesh elections 2023: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि हमें विश्वास है कि बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ (मध्य प्रदेश में) फिर से सरकार बनाएगी।

मुझे एमपी की जनता पर भरोसा है- कमलनाथ

MP Chunav 2023: मुझे किसी (एग्जिट) पोल की परवाह नहीं है। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों पर मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, मुझे मध्य प्रदेश की जनता पर भरोसा है।

एमपी के लोग पीएम मोदी के साथ है- BJP नेता

MP Elections 2023: बीजेपी नेता रामेश्वर शर्मा ने कहा कि उन्हें (कांग्रेस) डरना चाहिए और वे मध्य प्रदेश में डरे हुए हैं। उनका समर्थन कौन कर रहा है? मध्य प्रदेश में सभी लोग पीएम मोदी के साथ हैं और हम जीत रहे हैं।

BJP पूर्ण बहुमत के साथ बनाएगी सरकार- सिंधिया

Madhya Pradesh Counting: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि कल की गिनती में...बीजेपी एमपी में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। 24 घंटे इंतजार करें, नतीजे हमारे सामने होंगे...

मतगणना से पहले केंद्रों पर लगे CCTV

विधानसभा निर्वाचन-2023 की तीन दिसंबर को जिला मुख्यालय पर होने वाली मतगणना के लिए मतगणना स्थल पर कडे सुरक्षा प्रबंध होंगे। मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम ले जाने वाले रूट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रहेगी। मतगणना कक्ष भी वेब कैमरे की नजर में होंगे। मतगणना स्थल पर अधिकृत प्रवेश पत्र धारक को ही प्रवेश दिया जाएगा।मतगणना स्थल परिसर जयवंती हाक्सर शासकीय महाविद्यालय के 100 मीटर क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है।

MP में मतगणना के दिन ड्राई डे

जिले में मतगणना के दौरान रविवार को शराब की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध लगाया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने तीन दिसंबर को 24 घंटे शुष्क दिवस घोषित किया है। जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों की 87 शराब दुकानों पर शराब के क्रय-विक्रय और भंडारण आदि पर प्रतिबंध लगाया है। 

पार्टी के दिग्गज नेता संभालेंगे कमान

भाजपा ने मध्य प्रदेश के मतगणना वाले दिन के लिए खास तैयारियां की हैं। पार्टी ने रिजल्ट (3 दिसंबर) वाले दिन के लिए प्रदेश कार्यालय में कंट्रोल रूम बना रही है। यहां पार्टी के दिग्गज नेता कमान संभालेंगे, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद सहित अन्य नेता शामिल रहेंगे।

Live Updates: 

  • मध्य प्रदेश में कल वोट काउंटिंग होगी, इसे लेकर मतगणना स्थल पर सुरक्षा के बंदोबस्त कर लिए गए हैंष
  • एमपी में कुल 230 सीटों पर चुनाव हुए थे। अब कल मतगणना होगी।
  • मध्य प्रदेश में भाजपा और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर होगी। ऐसी संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः MP Exit Poll: 'भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद', पांचवीं बार CM बनने के सवाल पर और क्या बोले शिवराज सिंह चौहान

MP में कांग्रेस को मिलेगा स्पष्ट बहुमत मिलेगा: दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को एक्जिट पोल जारी किए गए। कई एक्जिट पोल्स में राज्य में बीजेपी की सरकार बनते हुए दिखाया गया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने एक्जिट पोल्स को नकारते हुए दावा किया है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः MP Exit Poll 2023: आंकड़ों में 'मामा' पर मेहरबान दिखी जनता, कहीं कांग्रेस दे रही बराबर की टक्कर; मगर पिक्चर अभी बाकी है...

52 जिला मुख्यालयों पर एक साथ होगी मतगणना

विधानसभा चुनाव की मतगणना तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से सभी 52 जिला मुख्यालयों पर एक साथ होगी। आठ बजे से डाक मतपत्रों की गिनती के साथ मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। साढ़े आठ बजे से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) दर्ज मतों की गिनती शुरू होगी। मतगणना जल्द पूरी हो, इसके लिए 5,061 मतगणना टेबल लगाई गई हैं। डाक मत पत्रों की गिनती 692 टेबलों पर होगी।

मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग से डाक मत पत्र और ईवीएम में दर्ज मतों की गणना के लिए अतिरिक्त टेबल लगाने की अनुमति मांगी गई थी, जो मिल चुकी है। एक कक्ष में एक ही विधानसभा के लिए गणना होगी। उन्होंने आगे कहा कि मतगणना जल्द पूरी हो, इसके लिए टेबलें बढ़ाई गई हैं। पांच से दस घंटे के बीच मतगणना का काम पूरा हो जाएगा।

कांग्रेस ने मतगणना को लेकर बनाई नई रणनीति

तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए कांग्रेस ने अपने सभी नेताओं को सतर्क कर दिया है। जिलों में मतगणना पर नजर रखने के लिए प्रभारी भेजे गए हैं। वहीं, भोपाल स्थित प्रदेश कार्यालय में कंट्रोल बनाया गया है, जहां दिग्गज नेता सुबह से बैठेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ, दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा, सुरेश पचौरी सहित अन्य नेता उम्मीदवारों से संपर्क में रहेंगे और जहां भी आवश्यकता होगी, वहां अधिकारियों से बात करेंगे। प्रदेश कांग्रेस ने सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे मतगणना को लेकर सतर्क रहें।

नड्डा ने शिवराज-सिंधिया के साथ चुनाव नतीजों पर की घंटों मंत्रणा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा मतगणना से पहले शुक्रवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल अंचल में पहुंचे हैं। यहां उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ होटल में घंटों चर्चा की। बताया गया है कि राज्य के चुनाव नतीजों को लेकर मंत्रणा की गई है। मध्य प्रदेश सहित चार राज्यों के तीन दिसंबर को आने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले भाजपा अध्यक्ष की ग्वालियर में मौजूदगी को लेकर राजनीतिक गलियारे में चर्चाएं तेज हैं।