Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: 4 सितंबर से भोपाल का दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम, विधानसभा चुनाव की तैयारियों का लेगी जायजा

MP Election 2023 मध्य प्रदेश (MP Assembly Election 2023) में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) भी विधानसभा चुनाव को लेकर पूरी तरह तैयार नजर आ रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election 2023) को लेकर चुनाव आयोग टीम 4 सितंबर से भोपाल का दौरे पर रहेगी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 03 Sep 2023 05:48 PM (IST)
Hero Image
MP Election 2023: 4 सितंबर से भोपाल का दौरा करेगी चुनाव आयोग की टीम (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, एजेंसी। मध्य प्रदेश (MP Assembly Election 2023) में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव आयोग (Election Commission) भी विधानसभा चुनाव को लेकर पूरी तरह तैयार नजर आ रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election 2023) को लेकर चुनाव आयोग टीम 4 सितंबर से भोपाल का दौरे पर रहेगी।

भोपाल दौरे पर आएगी चुनाव आयोग की टीम

दरअसल, चुनाव आयोग (Election Commission) की टीम मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चार से छह सितंबर के बीच प्रदेश की राजधानी भोपाल के दौरे पर रहेगी। इस दौरान चुनाव आयोग की टीम आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियों का जायजा लेगी।

छत्तीसगढ़ और मिजोरम का दौरा कर चुकी है चुनाव आयोग की टीम

बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) और चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडेय (Election Commissioner Anup Chandra Pandey) और अरुण गोयल (Arun Goyal) के नेतृत्व में चुनाव आयोग की टीम विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहले ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और मिजोरम (Mizoram) का दौरा कर चुकी है। इस दौरान उन्होंने वहां चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था।

अक्टूबर और नवंबर के बीच हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में अक्टूबर और नवंबर के बीच विधानसभा चुनाव होने हैं। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। यहां मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी की सरकार है।

पांच राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

इसके अलावा तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभाओं का कार्यकाल जनवर में सपाप्त हो रहा है। बता दें कि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) की सरकार है। जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है और छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकार है। इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टियों ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है।