Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Assembly Election 2023: समाजवादी पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी सूची, कांग्रेस के साथ बढ़ा तनाव

समाजवादी पार्टी (सपा) ने राज्य में गठबंधन के गठन को लेकर अपने सहयोगी दल कांग्रेस के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए अपने दो उम्मीदवारों की तीसरी सूची की घोषणा की है। गुरुवार रात को सपा ने तीसरी सूची जारी करने के साथ ही अब तक अपने 33 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है।

By Siddharth ChaurasiyaEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए दो उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की है।

पीटीआई, भोपाल। समाजवादी पार्टी (सपा) ने राज्य में गठबंधन के गठन को लेकर अपने सहयोगी दल कांग्रेस के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए अपने दो उम्मीदवारों की तीसरी सूची की घोषणा की है। गुरुवार रात को सपा ने तीसरी सूची जारी करने के साथ ही अब तक अपने 33 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है।

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा की 230 सीटों के लिए चुनाव होना है। कांग्रेस ने 144 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची रविवार को और दूसरी गुरुवार रात जारी की। उसे अपने प्रत्याशियों की संख्या 230 तक ले जाने के लिए सिर्फ एक उम्मीदवार की घोषणा करनी होगी।

यह भी पढ़ें: MP Assembly Election 2023: राजनीति का वो चाणक्‍य, जिसने दुनिया को अलविदा कहा तो कफन भी नसीब नहीं हुआ

गठबंधन को लेकर नहीं बनी बात

दोनों पार्टियों के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश में सपा के लिए छह सीटें छोड़ने को तैयार हुई थी लेकिन दोनों के बीच सहमति नहीं बन सकी। अपनी तीसरी सूची में सपा ने सीधी जिले के चुरहट और छतरपुर जिले के चंदला (अनुसचित जाति आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से क्रमशः राजेंद्र प्रसाद पटेल और पुष्पेंद्र कुमार अहिरवार को नामित किया है।

21 अक्टूबर से नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू हो जाएगा। गुरुवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी पार्टी के नेताओं ने मध्य प्रदेश में एक बैठक के लिए कांग्रेस के कॉल का जवाब नहीं दिया होता, अगर उन्हें पता होता कि विपक्षी भारत गुट राष्ट्रीय स्तर तक ही सीमित है।

उन्होंने कहा, 'जिस तरह से समाजवादी पार्टी के साथ व्यवहार किया गया। उन्हें (कांग्रेस) यहां (उत्तर प्रदेश में) वही व्यवहार देखने को मिलेगा।' बता दें कि 2018 के मध्य प्रदेश चुनावों में सपा ने एक सीट जीती थी।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: ऑनलाइन जमा होगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म और सिक्योरिटी एमाउंट