Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: भाजपा ने अब तक की 78 उम्मीदवारों की घोषणा, राष्ट्रीय स्तर के कई नेताओं पर चला दांव

मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इसी के साथ अब तक कुल उम्मीदवारों की संख्या 78 हो गई है। भाजपा द्वारा जारी उम्मीदवारों की पहली और दूसरी दूसरी सूची में अब तक कुल छह सांसदों को टिकट दिया गया है जो आगामी विधानसभा में अपना भाग्य आजमाएंगे।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 11:58 PM (IST)
Hero Image
MP: आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अब तक 78 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान।

भोपाल, ऑनलाइन डेस्क। MP Elections 2023 BJP Candidates List: मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने मंगलवार देर रात उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी। इस लिस्ट में 39 विधानसभा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। इसी के साथ राज्य की 230 विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने अपने 78 उम्मीदवारों की लिस्ट घोषित कर दी है। भाजपा ने उम्मीदवारों के इस ऐलान के बाद राज्य की चुनावी सरगर्मी को और बढ़ा दिया है।

चुनावी मैदान में उतरे कई केंद्रीय मंत्री

भाजपा द्वारा जारी उम्मीदवारों की पहली और दूसरी दूसरी सूची में अब तक कुल छह सांसदों को टिकट दिया गया है जो आगामी विधानसभा में अपना भाग्य आजमाएंगे। बीजेपी ने मध्य प्रदेश के अपने दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर विधानसभा एक से मैदान में उतारा है। वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और  प्रह्लाद पटेल को क्रमशः दिमनी और नरसिंहपुर से उम्मीदवार बनाया गया है।

दूसरी लिस्ट में भी नहीं मिली सीएम शिवराज को जगह

भाजपा आलाकमान के अब तक के जारी 78 उम्मीदवारों में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। इसके बजाय भाजपा ने राष्ट्रीय स्तर के नेताओं पर भाजपा का दांव लगाया है। उम्मीदवारों की दूसरी सूची में केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते सहित कुल छह सांसदों को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा गया है। इस सूची में कई सांसद, केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय स्तर के नेताओं पर दांव लगाया गया है।

पहली सूची- 

यह भी पढे़ंः मध्यप्रदेश में चुनावी सरगर्मी तेज, भाजपा ने 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची की जारी

भाजपा ने इन पर चला दांव

वहीं, राज्य में सियासी उलटफेर के बाद भाजपा में शामिल हुईं इमरती देवी को डबरा विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है, जबकि सेवढ़ा से प्रदीप अग्रवाल, करैरा से रमेश खटीक, राघोगढ़ से हिरेंद्र सिंह बंटी बना, देवरी से बृजबिहारी पटेर‍िया, राजनगर से अरविंद पटेरिया, सतना से गणेश सिंह, मैहर से श्रीकांत चतुर्वेदी, सीधी से रीती पाठक, सिंहावल से विश्‍वामित्र पाठक, कोतमा से दिलीप जायसवाल, जबलपुर पश्चिम से राकेश सिंह, डिंडौरी से पंकज टेकाम, निवास से फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते और कटंगी से गौरव पारधी को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

दूसरी सूची- 

यह भी पढ़ेंः MP की 39 और छत्तीसगढ़ की 21 सीटों पर भाजपा ने उम्मीदवारों का किया एलान 

13 सितंबर की बैठक में मिली थी हरी झंडी

मालूम हो कि भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 13 सितंबर को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के कई अन्‍य सदस्‍य शामिल हुए थे। इसी बैठक में मध्य प्रदेश  भाजपा की दूसरी सूची को हरी झंडी दी गई थी।