Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: अगली लिस्ट में BJP का फोकस युवाओं पर, कई मंत्रियों और विधायकों का कट सकता है टिकट

MP Election 2023। मध्य प्रदेश में बची 94 सीटों पर भाजपा का फोकस युवाओं पर है। भाजपा की पहली तीन सूचियों ने पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह जगाया था लेकिन चौथी सूची में पुराने चेहरों को टिकट दिए जाने का फीडबैक सही नहीं आया। ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा बचे हुए 94 प्रत्याशियों की सूची में युवा चेहरों को प्राथमिकता देगी।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 14 Oct 2023 07:33 PM (IST)
Hero Image
मध्य प्रदेश में बची 94 सीटों पर भाजपा का युवाओं पर फोकस

धनंजय प्रताप सिंह, भोपाल। Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने की तैयारी में जुटी भाजपा बचे हुए 94 प्रत्याशियों की सूची में युवा चेहरों को प्राथमिकता देगी। इन 94 सीटों में अभी 70 विधायक (कुछ मंत्री भी) हैं। पार्टी इनमें से कई उबाऊ चेहरों को बदल सकती है।

चौथी सूची के बाद सही नहीं आया फीडबैक

भाजपा की तीन सूचियों में नवीनता ने पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह जगाया था, लेकिन सोमवार को जारी चौथी सूची में परंपरागत चेहरों को टिकट दिए जाने से जमीनी फीडबैक सही नहीं आया। इस कारण जो बढ़त पार्टी अनुभव कर रही थी, उसे झटका लगा है। इसलिए बची सीटों पर एक बार फिर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: CM शिवराज सिंह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- 'उन्होंने हमेशा आदिवासी लोगों को अपमानित किया है'

बची सीटों पर युवा चेहरों को उतारने की तैयारी

बची हुई सीटों पर ऐसे युवा चेहरों को उतारने की तैयारी की जा रही है, जिन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र में जमीनी स्तर पर मेहनत की है और सक्रिय हैं। बता दें, भाजपा ने अब तक 136 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

दावेदारों की तैयारी न होने से चेहरे बदलना हुआ था मुश्किल

दरअसल, भाजपा ने बहुत से विधायकों को इस बार भी टिकट मात्र एक कारण से दिया है, क्योंकि उनके विधानसभा क्षेत्र में ऐसा कोई दावेदार नहीं मिला, जिसने चुनाव लड़ने की जमीनी तैयारी की हो। मंथन में यह निकला कि बिना तैयारी चेहरे बदल दिए जाएंगे तो दोहरा नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: प्रियंका के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची BJP, बढ़ सकती है Congress की मुश्किल; जानिए मामला

एक करोड़ से अधिक युवा मतदाता

अब तक जारी चार सूचियों में जिन 136 प्रत्याशियों को मौका दिया गया है, उनमें 70 वर्ष पार के मात्र चार प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। 60 से 70 वर्ष के बीच के 15 और 50 वर्ष से कम उम्र के 40 प्रत्याशी हैं। पार्टी का मानना है कि जिन विधायकों और मंत्रियों को सत्ता विरोधी रुझान के बावजूद टिकट मिला है, वे सब दूसरी पीढ़ी के नेता हैं।गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में इस बार युवा मतदाताओं की संख्या (29 वर्ष तक) एक करोड़ 61 लाख है।

30 से 35 तक बदल सकते हैं टिकट

बची सीटों पर काबिज भाजपा के कई विधायकों और मंत्रियों की इन दिनों धुकधुकी बढ़ी हुई है। इसकी वजह यह है कि केंद्रीय नेतृत्व के सर्वे में उनकी स्थिति जिताऊ नहीं पाई गई है। ऐसे चेहरों में कई बार जीतने वाले और उम्रदराज भी हैं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि लगभग 30 से 35 मौजूदा विधायकों के टिकट बदले जा सकते हैं। इनमें से कुछ मंत्री भी हैं।

कांग्रेस कब जारी करेगी प्रत्याशियों की लिस्ट

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित करने की तैयारी कर ली है। पहली सूची नवरात्र के पहले दिन रविवार को घोषित की जाएगी।