Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Assembly Election 2023: शिवराज सरकार का 25 सूत्रीय संकल्प, रोजगार समेत CM ने किए ये बड़े वादे

MP Election 2023 सीएम चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने 2030 में स्वतंत्रता दिवस तक राज्य के लोगों से किए गए वादों को सुनिश्चित करने और पूरा करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 25 से अधिक सूत्रीय संकल्प निर्धारित किए हैं। सीएम चौहान ने कहा उनकी सरकार 2030 तक मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था का आकार 45 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

By Edited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 16 Aug 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
MP Assembly Election 2023: शिवराज सरकार का 25 सूत्री संकल्प, रोजगार समेत CM ने किए ये बड़े वादे

भोपाल, एजेंसी। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुछ ही महीने बचे हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कई आकर्षक वादे किए। मुख्यमंत्री ने 2030 तक आर्थिक विकास, कनेक्टिविटी सुधार, सार्वजनिक क्षेत्र में रोजगार, शहरीकरण और बहुत कुछ सुनिश्चित करने का वादा किया।

मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था का आकार 45 लाख करोड़ रुपये

सीएम चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने 2030 में स्वतंत्रता दिवस तक राज्य के लोगों से किए गए वादों को सुनिश्चित करने और पूरा करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 25 से अधिक सूत्रीय संकल्प निर्धारित किए हैं। भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि उनकी सरकार 2030 तक मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था का आकार 45 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

राज्य में आईटी और 5-जी नेटवर्क

उन्होंने कहा कि 2030 तक 6,000 से अधिक सर्वसुविधायुक्त "सीएम राइज" स्कूलों को चालू करने के अलावा, मध्य प्रदेश के एक करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाने का प्रयास किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक विकासखण्ड में कम से कम एक शासकीय महाविद्यालय होगा ताकि विद्यार्थियों को अपने घर के पास ही उच्च शिक्षा की सुविधा मिल सके। 2030 के लिए शिवराज सरकार के संकल्प की सूची में राज्य में आईटी और 5-जी नेटवर्क सेवाओं के क्षेत्र में पांच लाख युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना भी शामिल है।

पूर्ण सिंचाई सुविधाएं

सीएम ने कहा, "हम राज्य की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करेंगे। इसे मौजूदा 1.4 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.8 लाख रुपये किया जाएगा। राज्य के कुल कृषि उत्पादन को 10 करोड़ मीट्रिक टन के स्तर तक बढ़ाने के लिए, पूर्ण सिंचाई सुविधाएं दी जाएंगी। हर किसान के खेत के हर कोने में पानी उपलब्ध कराया जाएगा। सिंचाई क्षमता को 65 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाया जाएगा।"

हर जिला मुख्यालय चार-लेन सड़कों से जुड़ा

इसमें एक लाख किलोमीटर के सड़क नेटवर्क का विस्तार करने और यह सुनिश्चित करने का भी वादा किया गया कि सभी शहरी निकायों को दो-लेन सड़कों के साथ जोड़ने के अलावा हर जिला मुख्यालय चार-लेन सड़कों से जुड़ा हो। प्रत्येक विकास खंड मुख्यालय पर कम से कम 30 बिस्तरों वाले पूर्ण सुसज्जित अस्पताल की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रत्येक विकास खंड में कम से कम एक सरकारी कॉलेज होगा ताकि छात्रों को अपने घरों के पास उच्च शिक्षा की सुविधा मिल सके।

औद्योगिक गलियारा भी बनाया जाएगा

'मेक इन मध्य प्रदेश' को प्रोत्साहित करने के लिए, राज्य सरकार ने राज्य के निर्यात में 1 लाख करोड़ रुपये तक की वृद्धि और एक नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का वादा किया। प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि प्रदेश की राजधानी भोपाल और आर्थिक नगरी इंदौर के बीच एक औद्योगिक गलियारा भी बनाया जाएगा।