Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: अपनी सरकार चुनने के लिए कर्मचारियों ने किया मतदान, 624 में से 522 आए वोट डालने

मतदान दलों के कर्मचारियों ने प्रशिक्षण के पूर्व व प्रशिक्षण के बाद सुविधा केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग करके प्रदेश सरकार को चुनने के लिए और विधायक बनाने के लिए मतदान किया। 522 कर्मचारियों ने कतार में लगकर मतदान किया। 613 कर्मचारियों ने प्रशिक्षण लिया और 11 अनुपस्थित रहे। एसडीएम राजावत ने मतदान अधिकारियों के कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

By Akash MathurEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 07 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
कर्मचारियों ने कतार में लगकर मतदान किया

जेएनएन, आष्टा। मतदान दल निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के तहत विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष व व्यवस्थित रूप से संपन्न कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें। यह निर्देश रिटर्निंग आफिसर एसडीएम आनंद सिंह राजावत ने सोमवार को शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय में प्रारंभ हुए जिले की चारों विधानसभा के लिए नियुक्त मतदान दलों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों को दिए।

522 कर्मचारियों ने कतार में लगकर मतदान किया

उक्त मतदान दलों के कर्मचारियों ने प्रशिक्षण के पूर्व व प्रशिक्षण के बाद सुविधा केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग करके प्रदेश सरकार को चुनने के लिए और विधायक बनाने के लिए मतदान किया। 522 कर्मचारियों ने कतार में लगकर मतदान किया।

6, 7, 8 शहीद भगत सिंह स्नातक महाविद्यालय में 385 मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। चारों विधानसभा क्षेत्र के सुविधा केंद्र भी स्थापित किए गए हैं, वहीं पर प्रशिक्षण लेने वाले सभी कर्मचारी मतदान करेंगे। एसडीएम राजावत ने कहा कि मतदान दल निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण को भली-भांति समझे और निर्वाचन की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी से अवगत हो। ताकि विधानसभा चुनाव आसानी से कर सके।

मतदान अधिकारियों के कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी

उन्होंने मतदान अधिकारियों के कर्तव्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मॉकपोल, ईवीएम और वीवीपेट के संचालन व रखरखाव, निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आने वाले प्रपत्र को भरे जाने मतदान दलों को सामग्री वितरण व प्राप्ति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- 'जहां राहुल पहुंचते हैं, वहां कट जाते हैं भाजपा वालों के राहु-केतु', राजनाथ का कांग्रेस नेता पर तंज

एक दल में चार कर्मचारी रहेंगे

साथ ही मतदान दलों को मशीनों के संचालन के लिए अभ्यास कराया। 6 नवंबर को 624 कर्मचारीयों में से 613 कर्मचारियों ने प्रशिक्षण लिया और 11 अनुपस्थित रहे। जिसमें से 522 ने मतदान भी किया। कुल 1540 कर्मचारी प्रशिक्षण लेंगे, एक दल में चार कर्मचारी रहेंगे।