Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: ऑनलाइन जमा होगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म और सिक्योरिटी एमाउंट

MP Election 2023 विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों द्वारा नामांकन जमा किए जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन और ओटीसी चालान के माध्यम से नामांकन एवं सुरक्षा राशि जमा की जाना है। सभी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर और उनके अधीनस्थ कर्मचारी तथा जिला कोषालय भोपाल वल्लभ भवन व विन्ध्याचल भवन के कर्मचारी उपस्थित थे। निर्वाचन आयोग की गाइड लाईन अनुसार रिफंड की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 05:03 AM (IST)
Hero Image
MP Election 2023: ऑनलाइन जमा कराना होगा रजिस्ट्रेशन और सिक्योरिटी एमाउंट

जागरण न्यूज नेटवर्क, भाेपाल। विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों द्वारा नामांकन जमा किए जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन और ओटीसी चालान के माध्यम से नामांकन एवं सुरक्षा राशि जमा की जाना है।

इस संबंध में गुरुवार को जिला पंचायत कार्यालय में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में भोपाल के सभी विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी एवं उनके प्रतिनिधि एवं मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एवं सभी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर और उनके अधीनस्थ कर्मचारी तथा जिला कोषालय भोपाल, वल्लभ भवन व विन्ध्याचल भवन के कर्मचारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: 30 सीट और 10 फीसद से ज्यादा वोट, इन क्षेत्रों में निर्दलीय ऐसे बिगाड़ते रहे हैं भाजपा-कांग्रेस का खेल

चालान के माध्यम से होगी राशि जमा

प्रशिक्षण में वरिष्ठ कोषालय अधिकारी विक्रम छिरौल्या द्वारा विधान सभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत निर्वाचन के लिए ऑनलाइन, ओटीसी चालान के माध्यम से नामांकन एवं सुरक्षा राशि जमा किये जाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। "चालान के खाते की जानकारी जिसमें राशि जमा किया जाना है।

सभी अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधि तथा रिटर्निंग आफिसर और उसके अधीनस्थ कर्मचारियों को सफलतापूर्वक हैंडसआन प्रैक्टिस कराई गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान आनलाइन रिफंड किये जाने की प्रोसेस के बारे में भी अवगत कराया गया एवं निर्वाचन आयोग की गाइड लाईन अनुसार रिफंड की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया।

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: कांग्रेस ने दतिया, पिछोर और गोटेगांव में बदला उम्मीदवार; जारी की 88 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट